खुशखबरी: मार्च में किसानों को मिलेंगे 2000 रुपए, सालभर में 6 हजार देने की है घोषणा
Advertisement
trendingNow1495050

खुशखबरी: मार्च में किसानों को मिलेंगे 2000 रुपए, सालभर में 6 हजार देने की है घोषणा

2019-20 का अंतरिम बजट पेश करते हुए किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत तीन किस्तों में साल में 6,000 रुपए का आय सहयोग प्रदान करने की घोषणा की.

वित्तमंत्री ने कहा कि यह योजना एक दिसंबर, 2018 से प्रभावी होगी.

नई दिल्ली: दो हेक्टेयर की छोटी जोत वाले और सीमांत किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीए-किसान) योजना के तहत मार्च के शुरू में योजना की पहली किस्त के तौर पर 2,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे. वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को संसद में 2019-20 का अंतरिम बजट पेश करते हुए किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत तीन किस्तों में साल में 6,000 रुपये का आय सहयोग प्रदान करने की घोषणा की. हर किस्त की राशि 2,000 रुपए होगी.

वित्तमंत्री ने कहा कि यह योजना एक दिसंबर, 2018 से प्रभावी होगी. नई योजना के तहत पहली राशि किसानों को 2,000 रुपये मार्च तक के लिए प्रदान की जाएगी. इस योजना का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी. इस योजना में भूमिहीन किसानों को शामिल नहीं किया गया है.

मीडिया के सवालों का जवाब में गोयल ने कहा, "सिर्फ भूमि-स्वामी किसानों का ही रिकॉर्ड उपलब्ध है. कई अन्य योजनाएं हैं, जिनका लाभ दूसरों की जमीन जोतने वाले किसानों को स्वत: मिलेगा."

उन्होंने कहा, "मुझे पक्का विश्वास है कि जिनके पास जमीन है, लेकिन वह खेती नहीं करते हैं, वे इसका लाभ खेती करने वालों को हस्तांतरित करेंगे."

(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news