close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

केंद्रीय कर्मियों को होली का तोहफा, महंगाई भत्ता 6 प्रतिशत बढ़ा, एक जनवरी से लागू

होली से ठीक पहले केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ता को एक बार फिर से बढ़ाकर केंद्र सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 6 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक के बाद कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला किया गया।

केंद्रीय कर्मियों को होली का तोहफा, महंगाई भत्ता 6 प्रतिशत बढ़ा, एक जनवरी से लागू

नई दिल्ली : होली से ठीक पहले केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ता को एक बार फिर से बढ़ाकर केंद्र सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 6 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक के बाद कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला किया गया।

बैठक के बाद दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा, ‘इस बढ़ोतरी से सरकार पर सालाना 14,724.74 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।’ यह बढ़ोतरी एक जनवरी, 2016 से लागू होगी। प्रसाद ने कहा कि इस निर्णय से 2016-17 में केंद्रीय कर्मचारियों को 6,795.5 करोड़ रुपये तथा पेंशनभोगियों को 7,929.24 करोड़ रुपये अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा। कर्मचारियों को मुद्रास्फीति के प्रभाव को समाप्त करने के लिए मूल वेतन के हिस्से के रूप में महंगाई भत्ता दिया जाता है। पेंशनभोगियों को महंगाई राहत दी जाती है।

केंद्र सरकार एक साल में दो बार डीए में संशोधन करती है। इसकी गणना औद्योगिक श्रमिकों की एक साल की खुदरा मुद्रास्फीति के आधार पर की जाती है। पिछले साल सितंबर में डीए को 113 प्रतिशत से बढ़ाकर 119 प्रतिशत किया गया था, जो एक जुलाई, 2015 से लागू हुआ था। पिछले साल अप्रैल में सरकार ने डीए दर 6 प्रतिशत बढ़ाकर 113 प्रतिशत किया था। यह एक जनवरी, 2015 से लागू हुआ था।