कड़कड़ाती ठंड की चपेट में पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ में सबसे सर्द रात

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक चंडीगढ़ में 2.1 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई. 

कड़कड़ाती ठंड की चपेट में पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ में सबसे सर्द रात
फाइल फोटो

चंडीगढ़: चंडीगढ़ (Chandigarh) में रविवार को मौसम की सबसे सर्द सुबह दर्ज की गई और इस दौरान घना कोहरा भी छाया रहा. मौसम विभाग की माने तो पंजाब और हरियाणा में कई स्थानों पर तापमान हिमांक के आसपास रहा और इस सप्ताह बारिश भी हो सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "चंडीगढ़ में 2.1 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई. शनिवार को न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस रहा था."

चंडीगढ़ में लगातार 12वें दिन रविवार को भी कड़कड़ाती सर्दी रही.न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम था. आईएमडी के रिकॉर्ड्स के अनुसार, शहर में सर्दी का सबसे लंबा दौर 2007 में 22 दिन का दर्ज किया गया था. पिछले साल दिसंबर में चंडीगढ़ का न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस तक हो गया था.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में खिली धूप, लेकिन कड़कड़ाती ठंड से राहत नहीं

अधिकारियों का कहना है कि चंडीगढ़ और अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों पर घने कोहरे के कारण कई उड़ानों में विलंब हुआ, जिससे यात्रियों को परेशानी हुई. इसी तरह कई ट्रेनें भी तय समय से काफी पीछे चल रही थीं.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि पंजाब और हरियाणा में शीत लहर की वर्तमान स्थिति आगे भी जारी रह सकती है. हरियाणा में सबसे कम तापमान हिसार में 0.2 डिग्री सेल्सियस और नारनौल में 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा रोहतक में 1.6 डिग्री तथा सिरसा में 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री से 5.6 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. पंजाब में सिखों के पवित्र शहर अमृतसर तथा औद्योगिक हब लुधियाना में 4.4 डिग्री सेल्सियस तथा बठिंडा में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राज्य में सबसे ठंडा स्थान आदमपुर रहा, जहां न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों में अधिकतम तापमान सामान्य से 10 अंक नीचे तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.