पाकिस्तान और ईरान के कारण बदला है दिल्ली समेत उत्तर भारत का मौसम, इतने दिनों तक होगी बारिश
Advertisement
trendingNow1526735

पाकिस्तान और ईरान के कारण बदला है दिल्ली समेत उत्तर भारत का मौसम, इतने दिनों तक होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत में एक के बाद एक 3 वेस्टर्न डिस्टरबेंस अपना असर दिखा रहे हैं. इसकी वजह से मैदानी इलाकों के  साथ-साथ पहाड़ी इलाकों में मौसम पूरी तरीके से बदल गया है. 

पाकिस्तान और ईरान के कारण बदला है दिल्ली समेत उत्तर भारत का मौसम, इतने दिनों तक होगी बारिश

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में बुधवार को मौसम सुहाना हो गया है. बुधवार से दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, चंडीगढ़ में बारिश होने से लोगों को तेज लू और तपती गर्मी से राहत मिली है.मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत में एक के बाद एक 3 वेस्टर्न डिस्टरबेंस अपना असर दिखा रहे हैं. इसकी वजह से मैदानी इलाकों के  साथ-साथ पहाड़ी इलाकों में मौसम पूरी तरीके से बदल गया है. 

वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से पश्चिमी राजस्थान से लेकर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में बादलों की आवाजाही बढ़ गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टरबेंस इस वक्त पूर्वी ईरान और पाकिस्तान के रास्ते उत्तर पश्चिमी भारत में प्रवेश कर रहा है, जिसके कारण दिल्ली-एनसीआर में मौसम बदल रहा है. 

इन इलाकों में जारी रहेगा गर्म हवाओं का असर
दिल्ली, एनसीआर में बेशक से बारिश के दस्तक दे दी हो, लेकिन विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और तमिलनाडु और पुदुचेरी में गर्म हवाएं अब भी अपना प्रकोप दिखाएंगी. वहीं, राजस्तान के कई इलाकों में धूल भरी आंधी चलने के कारण लोगों को कई तरह की परेशानी हो सकती है. 

वहीं, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, जम्मू और कश्मीर और राजस्थान, हरियाणा चंडीगढ़ और असम के कुछ इलाकों में थंडरस्टॉर्म का असर देखने को मिल सकता है.  हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां कई जगहों पर ओलावृष्टि हो सकती है. यह स्थिति यहां पर 17 मई तक रहने की आशंका है. इसी तरह जम्मू कश्मीर के बड़े इलाके में तेज हवाओं के साथ आंधी और बारिश होने की आशंका जताई गई है. आने वाले दो-तीन दिनों में भी पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में ज्यादातर जगहों पर धूल भरी आंधियों के साथ-साथ बारिश होने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है.

Trending news