Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से हाहाकार, गोपाल राय ने यूपी-हरियाणा के मंत्री को भेजी चिट्ठी, जानिए क्या लिखा?
Advertisement
trendingNow11953846

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से हाहाकार, गोपाल राय ने यूपी-हरियाणा के मंत्री को भेजी चिट्ठी, जानिए क्या लिखा?

Letter: गोपाल राय ने कहा है कि कई गाड़ियां जो दिल्ली के लिए नहीं जा रही हैं, दिल्ली से होकर जा रही हैं. इससे दिल्ली में प्रदूषण बढ़ रहा है. इसलिए इन गाड़ियों को दिल्ली से पहले ही पूर्वी और पश्चिमी परिधीय मार्गों पर भेज दिया जाए, ताकि प्रदूषण कम हो सके.

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से हाहाकार, गोपाल राय ने यूपी-हरियाणा के मंत्री को भेजी चिट्ठी, जानिए क्या लिखा?

Gopal Rai: दिल्ली एनसीआर में बारिश की वजह से प्रदूषण जरूर कुछ कम हुआ है लेकिन दिल्ली सरकार पूरी तरह सक्रिय है. इसी कड़ी में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह को एक पत्र लिखा है. पत्र में उन्होंने मांग की है कि उत्तर प्रदेश बॉर्डर से होकर कुछ वाहन दिल्ली के अलावा अन्य जगहों के लिए जा रहे हैं, लेकिन वे दिल्ली के भीतर प्रवेश कर रहे हैं. इससे दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ रहा है. गोपाल राय ने इसे रोकने के लिए उनसे अनुरोध किया है.

दरअसल, उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह को लिखे एक पत्र में गोपाल राय ने लिखा। 'दयाशंकर जी आपके ध्यान में लाना चाहता हूं कि सरकार के कैबिनेट मंत्रियों की यात्रा के दौरान, 9 नवंबर 2023 की रात को दिल्ली की कई सीमाओं पर यह देखा गया कि कुछ वाहन, जिन्हें पूर्वी और पश्चिमी मार्गों के माध्यम से डायवर्ट किया जाना था, वे सीमा के माध्यम से प्रवेश कर रहे थे और दिल्ली के रास्ते चल रहे थे. ये वाहन दिल्ली के बाहर के गंतव्यों के लिए थे, इसने दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ रहा है.'

उन्होंने आगे लिखा कि इस संबंध में मैं अनुरोध करता हूं कि संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किए जाएं कि सभी गैर-गंतव्य वाहनों को दिल्ली सीमा से पहले उनके प्रवेश बिंदुओं पर पूर्वी और पश्चिमी परिधीय मार्गों के माध्यम से डायवर्ट किया जाए. इसके लिए, सभी प्रवेश बिंदुओं से लेकर परिधीय मार्गों तक अतिरिक्त बल तैनात किए जा सकते हैं. असल में गोपाल राय का मतलब यह है कि जो वाहन सिर्फ दिल्ली में आना चाहते हैं वे ही दिल्ली में प्रवेश करें. ठीक ऐसी ही चिट्ठी गोपाल राय ने हरियाणा के परिवहन मंत्री मूल चंद शर्मा को भी लिखी है. फिलहाल अब देखना होगा कि इस पत्र का जवाब क्या आता है.

वहीं इससे पहले बारिश के बाद दिल्ली एनसीआर में वायु गुणवत्ता में सुधार के बाद दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन योजना को 13 से 20 नवंबर तक स्थगित करने का फैसला किया है. इस फैसले की घोषणा शुक्रवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ही की है. उन्होंने कहा कि जिस तरह से अब राष्ट्रीय राजधानी में बारिश के कारण मौसम बदल गया है और हवा की गति भी तेज हो गई है, वायु गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है. प्रदूषण का स्तर, जो पिछले कुछ दिनों में 'गंभीर प्लस' तक पहुंच गया था, बारिश के बाद कल रात से सुधार हुआ है. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news