West Bengal: भारत से ज्यादा इन देशों में है दुर्गा मूर्तियों की डिमांड, दिन-रात काम में जुटे शिल्पकार
Advertisement
trendingNow1927871

West Bengal: भारत से ज्यादा इन देशों में है दुर्गा मूर्तियों की डिमांड, दिन-रात काम में जुटे शिल्पकार

भारत से ज्यादा अमेरिका और जर्मनी से दुर्गा मूर्तियों की डिमांड आ रही हैजुटे. मूर्तियों का ऑर्डर पूरा करने के लिए पश्चिम बंगाल के शिल्पकार दिन-रात काम करने में जुटे हुए हैं.

West Bengal: भारत से ज्यादा इन देशों में है दुर्गा मूर्तियों की डिमांड, दिन-रात काम में जुटे शिल्पकार

(कमलाक्ष्य भट्टाचार्य) कोलकाता: हिंदू धर्म में नवरात्रि का खास महत्व होता है. ये 9 दिन मां आदिशक्ति को समर्पित होते हैं, जिसमें उनके 9 अलग-अलग रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है. पश्चिम बंगाल की बात करें तो यहां दुर्गा पूजा को किसी पर्व की तरह बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. इसके पर्व का सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है. यही कारण है कि करीब 3 महीने पहले से ही बंगाल में मां दूर्गा की मूर्तियां बनाने का काम शुरू हो गया है.

3 महीने पहले से शुरू हुई तैयारियां

ये बात अलग है कि इस साल भी कोरोना वायरस महामारी के चलते ये पर्व धूमधाम से नहीं मनाया जा सकेगा. पहले की तरह बड़े-बड़े पूजा पंडाल नहीं लगाए जा सकेंगे. लेकिन फिर भी मां दुर्गा की प्रतिमा बनाने वाले शिल्पकारों ने जज्बे ने हार नहीं मानी है. वो बड़ी मूर्तियों के साथ छोटी मूर्तियों भी बना रहे हैं. ताकि लोग अपने श्रद्धा और माहौल के अनुसार माता की पूजा अर्चना कर सकें. कुछ शिल्पकारों का कहना है कि इस बार विदेश में दुर्गा प्रतिमाओं की भारी डिमांड है, जिसके चलते उन्हें अपनी सारी चिंताएं दूर होती नजर आ रही हैं.

ये भी पढ़ें:- CBI ने गौतम थापर और अन्य के खिलाफ दर्ज किया केस, 2435 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप

जर्मनी और न्यू जर्सी से ज्यादा डिमांड

शिल्पकारों का कहना है कि सबसे ज्यादा डिमांड न्यूज र्सी शहर है. डिमांड इतनी ज्यादा है कि अभी तक हम सिर्फ कुछ ही परसेंट ऑर्डर पूरा कर पाए हैं. फिलहाल जैसे-जैसे मूर्तियों का ऑर्डर तैयार हो रहा है, वे तुरंत ही उन्हें विदेशों के लिए रवाना कर रहे हैं. वहीं दुर्गा प्रतिमाओं का गढ़ कहे जाने वाले कुमोरटुली से अब एक ही दिन में जर्मनी के बर्लिन एवं US के न्यू जेर्सी में फाइबर से बनी दुर्गा प्रतिमायें रवाना होने को तैयार हैं. प्लाईवुड के बॉक्स में जहाज पर लादकर इन प्रतिमाओं को उनके गंतव्य तक पहुंचाने का काम शुरू हो गया है जो 50 दिन बाद बर्लिन और न्यू जर्सी पहुंच जाएंगे.

LIVE TV

Trending news