VIDEO: फायर करते ही धुआं-धुआं कर देगी! देश की नई एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल बड़ी खतरनाक है
Advertisement
trendingNow12381682

VIDEO: फायर करते ही धुआं-धुआं कर देगी! देश की नई एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल बड़ी खतरनाक है

Man-Portable Anti Tank Guided Missile: DRDO ने भारत में बनी मैन-पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल की सफल टेस्ट फायरिंग की है. वीडियो में देखिए, मेड इन इंडिया मिसाइल ने कैसे टारगेट की धज्जियां उड़ा दीं.

VIDEO: फायर करते ही धुआं-धुआं कर देगी! देश की नई एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल बड़ी खतरनाक है

MPATGM Missile: भारत ने स्वदेशी मैन-पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) का सफल परीक्षण किया है. राजस्थान के जैसलमेर स्थित फील्ड फायरिंग रेंज में यह टेस्ट किया गया. माउंटेड लॉन्चर से छोड़ी गई मिसाइल ने टारगेट के परखच्चे उड़ा दिए. इस मिसाइल को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने बनाया है. इस मिसाइल को कंधे पर रखकर भी दागा जा सकता है.

नई 'मेड इन इंडिया' MPATGM एक पोर्टेबल मिसाइल सिस्टम है. DRDO ने इसे दुश्मन के टैंकों और बख्तरबंद वाहनों को बेअसर करने के लिए डिजाइन किया है. इसे दिन हो या रात, किसी भी वक्त दागा जा सकता है. यह एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल टॉप अटैक क्षमता से लैस है और इसमें डुअल मोड सीकर फंक्शनैलिटी भी है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिसाइल के सफल ट्रायल 14 अप्रैल को किए गए थे. पूरे सिस्टम में MPATGM, टारगेट एक्विजिशन सिस्टम और फायर कंट्रोल यूनिट शामिल है. पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में टेस्टिंग के दौरान, मिसाइल ने सफलतापूर्वक लक्ष्य को ध्वस्त कर दिया.

PHOTOS: दुनिया के इन देशों में तैनात हैं भारतीय सेना के फौजी, एक नाम हैरान कर देगा

क्या है इस मिसाइल की खासियत

MPATGM तीसरी पीढ़ी की एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलें हैं. यह हल्की, सिलेंडरनुमा मिसाइल होती है जिसमें चार फिन (पंख) लगे होते हैं. मिसाइल में बेहद विस्फोटक एंटी टैंक (HEAT) चार्ज्ड वारहेड लगा होता है. इससे पहले वाली MP-ATGM को ट्राइपॉड से लॉन्च किया जाता था. अभी जिसका टेस्ट हुआ है, उसके लॉन्चर को कंधे पर रखकर भी दागा जा सकता है. करीब 15 किलो वजनी इस मिसाइल की रेंज 200 मीटर से लेकर 4 किलोमीटर तक हो सकती है.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी। देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news