Jahangirpuri Violence: जहांगीरपुरी में बुलडोजर चलेगा या नहीं, SC में आज होगी सुनवाई
Advertisement
trendingNow11159453

Jahangirpuri Violence: जहांगीरपुरी में बुलडोजर चलेगा या नहीं, SC में आज होगी सुनवाई

Jahangirpuri Supreme Court: दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में अतिक्रमण हटाने के लिए बुलडोजर चलेगा या नहीं, इस पर आज सबकी निगाहें सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) पर लगी रहेंगी. वहीं कई संगठन आज इस मुद्दे पर प्रदर्शन करने जा रहे हैं. 

Jahangirpuri Violence: जहांगीरपुरी में बुलडोजर चलेगा या नहीं, SC में आज होगी सुनवाई

Jahangirpuri Supreme Court Update: दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में अतिक्रमण हटाने के मामले में आज का दिन हंगामेदार होने जा रहा है. जहांगीरपुरी इलाके में अतिक्रमण रोधी कार्रवाई चलेगी या बंद हो जाएगी, इस मुद्दे पर आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई होगी. वहीं कई संगठन जहांगीरपुरी में बुलडोजर चलाए जाने के खिलाफ आज विभिन्न जगहों पर प्रदर्शन करेंगे. 

सुप्रीम कोर्ट की बैंच आज करेगी सुनवाई

जहांगीरपुरी में बुल्डोजर एक्शन के खिलाफ दायर अर्जी पर आज सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस एल नागेश्वर राव और बी आर गवई की बेंच सुनवाई करेगी. इसके साथ ही देश मे विभिन्न राज्यों में चल रही बुलडोजर कार्रवाई के खिलाफ जमीयत उलेमा ए हिंद (Jamiat Ulema e Hind) की याचिका पर भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में 2 याचिकाएं दायर कर रखी हैं. 

'बिना नोटिस गिराए जा रहे हैं लोगों के घर'

इनमें से एक याचिका देशभर में दंगा आरोपियों के घरों पर बुलडोजर चलाने से रोकने के लिए है. जबकि दूसरी याचिका दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में MCD के अतिक्रमण रोधी अभियान के खिलाफ है. जमीयत का दावा है कि बिना नोटिस दिए लोगों के घर गिराए जा रहे हैं, जिससे उनके मौलिक अधिकारों का उल्लंघन हो रहा है. 

याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट के स्टे के बाद भी अवैध कब्जा हटाए जाने की कार्रवाई जारी रहने को अदालत की अवमानना बताया है और इस मामले में पुलिस-प्रशासन के अफसरों पर कार्रवाई की मांग की है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का रुख क्या रहता है, इस पर आज लोगों की नजरें रहेंगी. 

कांग्रेस-TMC के नेता करेंगे जहांगीरपुरी का दौरा

इस मुद्दे पर आज राजनीति भी तेज होने की आशंका है. AIMIM नेता असुद्दीन ओवैसी के बाद आज कांग्रेस नेता जहांगीरपुरी इलाके का दौरा करेंगे. कांग्रेस नेता अजय माकन ने ट्वीट करके बताया कि वे गुरुवार सुबह पार्टी के बाकी नेताओं के साथ इलाके का दौरा करेंगे और प्रशासन की कार्रवाई रोकने की मांग करेंगे. TMC ने भी आज अपना एक प्रतिनिधिमंडल जहांगीरपुरी में भेजने का ऐलान किया है. वहीं इस मुद्दे पर आज जामिया यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन होगा. 

ये भी पढ़ें- Delhi Violence: जहांगीरपुरी पहुंचे असदुद्दीन ओवैसी, बोले- मस्जिद तक नहीं जाने दिया, कल भी जाऊंगा

16 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव पर हुआ था पथराव

बताते चलें कि 16 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव शोभा यात्रा निकालने के दौरान जहांगीरपुरी इलाके में दंगाइयों ने (Jahangirpuri Violence) हमला बोल दिया था. दंगाइयों ने शोभा यात्रा में शामिल लोगों पर जबरदस्त पथराव करते हुए उनकी गाड़ियों को आग लगा दी थी और कई घरों को नुकसान पहुंचाया था. इस घटना में 8 लोग घायल हो गए थे. बाद में दूसरे समुदाय ने भी दंगाइयों का जवाब दिया तो हालात तनावपूर्ण हो गए. इस मामले में जहांगीरपुरी में अवैध रूप से बसे बंग्लादेशियों का लिंक होने की बात सामने आ रही है. 

LIVE TV

Trending news