Jammu Kashmir News: 'कश्मीर मॉडल' से अब जम्मू में होगा दहशतगर्दों का सफाया, बन गया ये बड़ा प्लान
Advertisement
trendingNow12346366

Jammu Kashmir News: 'कश्मीर मॉडल' से अब जम्मू में होगा दहशतगर्दों का सफाया, बन गया ये बड़ा प्लान

Jammu Kashmir Terror News: जम्मू में तेजी से बढ़े आतंकवाद को खत्म करने के लिए भारतीय सुरक्षाबलों ने रणनीति बना ली है. वह अब इसे कश्मीर मॉडल के जरिए कुचलने जा रही है.

Jammu Kashmir News: 'कश्मीर मॉडल' से अब जम्मू में होगा दहशतगर्दों का सफाया, बन गया ये बड़ा प्लान

Indian Army Strategy on Terrorism: जम्मू में बढ़ती आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए पूरी प्लानिंग कर ली गई है. दहशतगर्दों के नापाक मंसूबों को नाकामयाब करने के लिए सुरक्षाबलों को अब आखिरी आदेश का इंतजार है. शनिवार को जम्मू-कश्मीर में सेना, CRPF, BSF, खुफिया विभाग और पुलिस की हाईलेवल बैठक हुई. माना जा रहा है कि इसमें जम्मू में बढ़ते आंतकवाद को कुचलने पर चर्चा की गई.

आतंकवाद को रोकने के लिए बनी रणनीति

वहीं जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल ने साफ किया कि जम्मू में आतंकवाद को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और कश्मीर मॉडल अपनाते हुए दहशगर्दों का सफाया होगा. ऐसे में सवाल है कि आखिर जम्मू में ऐसा क्या किया जा सकता है. जिससे आतंकवादी घटनाओं को रोका जा सके. माना जा रहा है कि जम्मू में सुरक्षा एजेंसियां सिक्युरिटी, इंटेलिजेंस और इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस सिस्टम को मजबूत करेंगी. साथ ही जरूरत पड़ने पर पिन पॉइंट और बड़े ऑपरेशन किए जा सकते हैं. 

घने जंगलों में बने आतंकी रूटों को खत्म किया जा सकता है. आतंकियों को पाक रेंजर्स के साथ ओवर ग्राउंड वर्कर की मदद मिल रही है. इसी वजह से ओवर ग्राउंड वर्कर्स के नेक्सस को कमजोर करना जरूरी है. जम्मू रीजन में 13 छोटे छोटे नाले और 3 नदियां हैं..जिसकी मदद से घुसपैठ की जाती है. अब इन इलाकों में गश्ती बढ़ाने की तैयारी है. वहीं आतंकियों के मददगारों की लिस्ट बनाई जा रही है, जिनके खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है.

500 पैरा कमांडोज की हुई तैनाती

तमाम सुरक्षा एजेंसियां अब अपने अपने काम में जुट गई है. वहीं आतंकी घटनाओं को रोकने के लिए 500 पैरा SF कमांडोज़ की भी जम्मू में तैनाती की गई है. चौकसी के लिए भारतीय सेना और बीएसएफ दोनों को सीमा पर साथ डिप्लॉय किया जा रहा है. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में ना केवल आतंकी घटनाओं पर लगाम लगेगी बल्कि श्रीनगर की तरह जम्मू में भी आतंकियों के पूरे नेटवर्क का सफाया किया जाएगा. 

आइए अब आपको उन रास्तों के बारे में जानकारी देते हैं, जिनके जरिए सरहद पार से आतंकी जम्मू में घुसपैठ कर रहे हैं. 

निशाने पर आतंकियों का गेट-वे!

पहला- केरन सेक्टर

यहां के जंगल के इलाकों के जरिए घुसपैठ की कोशिश की जाती है. इस इलाके में सरहद पार आतंकी के लॉन्च पैड भी हो सकते हैं. वहां से ISI और पाकिस्तान रेंजर्स आतंकियों को भारत की सीमा में दाखिल कराते हैं.

दूसरा- नौगाम सेक्टर

जानकारी के मुताबिक आतंकी काइयान और टुटकार जंगल को भारत में घुसपैठ के लिए इस्तेमाल करते हैं.

तीसरा- बिम्बर गली

बिम्बर गली गली को BG सेक्टर के नाम से जाना जाता है. इस इलाके में भी ISI और पाक आर्मी के एक्टिव लॉन्च पैड हैं.

चौथा- चोर गली

आतंकी यहां पर पाकिस्तान से आने वाली चोरगली का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस इलाके से भी आतंकियों के धुसपैठ की संभावना है क्योंकि यहां के जंगल वाले इलाके को हाइडआउट की तरह इस्तेमाल किया जाता है. 

पांचवा-कृष्णा घाटी

कृष्णा घाटी यानि KG सेक्टर में  खतरनाक आतंकवादी छिपे हो सकते हैं. यही नहीं, नौशेरा सेक्टर में जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर के आतंकी मौजूद हो सकते हैं, जो भारत में घुसपैठ की फिराक में हैं.

अब इन सब रास्तों पर तकनीक और ह्यूमन पैट्रोलिंग करके अंकुश लगाने की तैयारी है. माना जा रहा है कि अपने कई सैनिकों की शहादत से सेना काफी गुस्से में है और पाकिस्तान परस्त आतंक को अब जड़ से खत्म कर देना चाहती है. हालांकि इसके साथ ही आम नागरिकों की सुरक्षा भी महत्वपूर्ण है, इसलिए सैन्य रणनीतिकार सोच- समझकर योजना बनाने में जुटे हैं.

Trending news