Amarnath yatra 2019 : अमरनाथ यात्रा शुरू, बाबा बर्फानी के दर्शन को पहला जत्था रवाना
Advertisement
trendingNow1546790

Amarnath yatra 2019 : अमरनाथ यात्रा शुरू, बाबा बर्फानी के दर्शन को पहला जत्था रवाना

अमरनाथ यात्रा 2019 (Amarnath yatra 2019) रविवार से शुरू हो गई है. जम्मू बेस कैंप से तड़के अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था रवाना हो गया. जय बम भोले के नारों के बीच भक्त बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए निकल पड़े. जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार केके शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर जत्थे को रवाना किया. 

 Amarnath yatra 2019 : अमरनाथ यात्रा के लिए पहला जत्था रवाना.

श्रीनगर: अमरनाथ यात्रा 2019 (Amarnath yatra 2019) रविवार से शुरू हो गई है. जम्मू बेस कैंप से तड़के अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था रवाना हो गया. जय बम भोले के नारों के बीच भक्त बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए निकल पड़े. जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार केके शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर जत्थे को रवाना किया. 

अधिकारियों ने बताया कि अब तक देश भर से करीब डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने 46 दिन चलने वाली यात्रा के लिए पंजीकरण कराया है. यह यात्रा अनंतनाग जिले के 36 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम मार्ग और गांदेरबल जिल के 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से होती है. 

fallback

पहले जत्थे में साधुओं समेत अन्य श्रद्धालु शामिल हैं. जम्मू के मंडल आयुक्त संजीव वर्मा ने बताया कि तीर्थयात्रियों की सुविधा और यात्रा के दौरान उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा समेत सभी जरूरी प्रबंध किए गए हैं. यात्रा 15 अगस्त को खत्म होगी. 

जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक एम. के. सिन्हा ने कहा कि खतरे की आशंका के मद्देनजर यात्रा मार्ग पर लखनपुर (जम्मू-कश्मीर के लिए प्रवेश द्वार) से लेकर आधार शिविरों, आश्रय केंद्रों, ठहराव स्थानों और सामुदायिक किचन स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं. 

fallback

उन्होंने कहा कि यात्रा को अवरोधित करने की आतंकवादियों की किसी योजना को लेकर खुफिया जानकारी नहीं है लेकिन राज्य के वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य को देखते हुए राष्ट्र विरोधी तत्वों के किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. 

CRPF अफसरों ने यात्रा की सुरक्षा की समीक्षा की
जत्था रवाना होने से पहले जम्मू कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ के अधिकारियों ने अमरनाथ यात्रा के लिए बालटाल और पहलगाम मार्गों पर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की. पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने इन महत्वपूर्ण पड़ावों पर किए गए सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेने के लिए बालटाल, मणिगाम और मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले के डूमल के आधार शिविर का दौरा किया.

उन्होंने कहा कि पुलिस महानिदेशक के साथ कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक एस पी पाणि और गांदरबल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहम्मद खलील पोसवाल थे.

उन्होंने कहा कि सिंह ने यात्रा के मार्ग और हेलीपैड पर सुरक्षा और संचार व्यवस्था की समीक्षा की. डीजीपी ने इन स्थानों पर पहुंच नियंत्रण का जायजा लिया और बालटाल में संयुक्त पुलिस नियंत्रण कक्ष में अधिकारियों के साथ बैठक की.

Trending news