close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

माउंट एवरेस्ट की हुई सफाई, 45 दिन के अंदर 10000 किलोग्राम से अधिक कूड़ा इकट्ठा किया गया

नेपाल के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. यह अभियान 14 अप्रैल को शुरू हुआ था जिसका लक्ष्य दुनिया की इस सबसे ऊंची चोटी पर से टनों अपशिष्ट को वापस लाना था.

माउंट एवरेस्ट की हुई सफाई, 45 दिन के अंदर 10000 किलोग्राम से अधिक कूड़ा इकट्ठा किया गया
.(फाइल फोटो)

काठमांडू: दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर पहले स्वच्छता अभियान के दौरान 10000 किलोग्राम से अधिक ठोस अपशिष्ट इकट्ठा किया गया है. नेपाल के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. यह अभियान 14 अप्रैल को शुरू हुआ था जिसका लक्ष्य दुनिया की इस सबसे ऊंची चोटी पर से टनों अपशिष्ट को वापस लाना था. एवरेस्ट पर हाल के समय में कूड़ों का ढ़ेर लग गया है.

हिमालयन टाइम्स की खबर है कि 45 दिन के एवरेस्ट सफाई अभियान के दौरान 10000 किलाग्राम से अधिक कचरा इकट्ठा किया गया. सोलूखुंबू जिले की खुंबू पासंगलहामू ग्रामीण नगरपालिका की अगुवाई में यह अभियान चलाया गया.

सागरमाथा प्रदूषण नियंत्रण समिति के अध्यक्ष एंग दोरजे शेरपा के अनुसार एवरेस्ट पर चढ़ाई के इतिहास में पहली बार सरकारी और गैर सरकारी एजेंसियों की मदद से यह विशाल एवरेस्ट सफाई अभियान चलाया गया. शेरपा ने कहा, ‘‘माउंट एवरेस्ट के ऊंचे शिविरों में कम से कम चार शव और पर्वतारोहियों द्वारा छोड़े गये कूड़े इस अभियान के दौरान एकत्र किये गये.’’ खबर के अनुसार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर यह अभियान सोमवार को खत्म हुआ.