close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान में मौसम ने ली करवट, 48 घंटों में 5 डिग्री गिरा तापमान

 बीते 48 घंटों में जहां दिन के तापमान में करीब 4 से 5 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा चुकी है. वहीं रात के तापमान में भी करीब 5 डिग्री तक गिरावट के साथ एक बार फिर से लोगों को सर्दी का अहसास होने लगा है

राजस्थान में मौसम ने ली करवट, 48 घंटों में 5 डिग्री गिरा तापमान
प्रदेश में कई जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई

ललित कुमार/जयपुर: प्रदेश में बीते एक सप्ताह से मौसम ने अपना हर रंग दिखा दिया है. कभी सर्दी तो कभी गर्मी साथ साथ हल्की से तेज बारिश ने भी प्रदेश में अपनी दस्तक दे दी. एक सप्ताह पहले दिन का तापमान 28 डिग्री को पार कर चुका था तो वहीं रात का तापमान करीब 14 डिग्री को पार कर चुका था. इसी के चलते लोगों को गर्मी का अहसास होने लगा था, लेकिन बीते दो दिनों से प्रदेश में एक बार फिर से मौसम ने करवट ले ली.

प्रदेश में ठंढ़ी हवाओं के साथ दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. बीते 48 घंटों में जहां दिन के तापमान में करीब 4 से 5 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा चुकी है. वहीं रात के तापमान में भी करीब 5 डिग्री तक गिरावट के साथ एक बार फिर से लोगों को सर्दी का अहसास होने लगा है. साथ ही प्रदेश के कई जिलों में मावठ के चलते कोहरे और शीतलहर का प्रकोप भी एक बार फिर से असर दिखाने लगा है

एक सप्ताह पहले प्रदेश में गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए थे, इस दौरान प्रदेश के कई जिलों का तापमान 28 डिग्री को पार कर चुका था. जबकि राजधानी जयपुर में दिन का पारा 31 डिग्री को पार कर चुका था और रात का तापमान भी बाड़मेर में 19 डिग्री को पार कर चुका था. जानकारी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के चलते एक बार फिर से प्रदेश में मौसम ने करवट ली है. कई जिलों में हुई मावठ के बाद फिर से तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. 

प्रदेश में बीते दिन का तापमान जहां करीब 23 डिग्री पर पहुंचा तो वहीं जयपुर में दिन का तापमान 24 डिग्री तक पहुंच गया. इस दौरान रात के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई. वहीं प्रदेश में कई जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई, अजमेर में 13.4 डिग्री, वनस्थली में 10.7 डिग्री, पिलानी में 8.6 डिग्री, सीकर में 7.5 डिग्री, कोटा में 14.9 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 14.1 डिग्री, डबोक में 15 डिग्री, बाड़मेर में 14.9 डिग्री, जैसलमेर में 12.1 डिग्री, जोधपुर में 13.7 डिग्री, फलौदी में 15 डिग्री, चूरू में 7.5 डिग्री, बीकानेर में 12.2 डिग्री, श्रीगंगानगर में 7.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में मावठ की संभावना है. साथ ही मावठ के बाद शीतलहर और कोहरे के चलते प्रदेश में दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. साथ ही मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि मार्च के पहले सप्ताह से प्रदेश में गर्मी लोगों को सताना शुरू करेगी.