वजन कम करने के लिए ऐसे खाएं आंवला, जल्द खत्म हो जाएगी चर्बी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1657887

वजन कम करने के लिए ऐसे खाएं आंवला, जल्द खत्म हो जाएगी चर्बी

आंवले का जूस बनाने के लिए सबसे पहले आप एक दो आंवला लेकर उन्हें अच्छे से धोकर काट लें और इसके बीजों को निकाल दें. इसके बाद मिक्सी में डालकर इनका जूस तैयार कर लें. आंवले का जूस पीने से बेली फैट को कम करने में काफी मदद मिलती है.

वजन कम करने के लिए ऐसे खाएं आंवला, जल्द खत्म हो जाएगी चर्बी

Amla for Weight Loss: आंवला सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद होता है, इस बारे में तो आप सभी लोग जानते ही हैं. आंवले में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व बेहतरीन मात्रा में पाे जाते हैं आंवले के सेवन से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं आंवले के सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम को मजबूत होता ही है. साथ ही डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के खतरे को भी कम करने में काफी मदद मिलती है.

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आंवले का सेवन जादुई माना जाता है. कहते हैं इसके सेवन से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट तेजी से बर्न होता है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है लेकिन बता दें आंवले का सेवन करने के कुछ नियम होते हैं. अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आंवले का जूस पिएं.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में खाएं ये फल, शरीर-दिमाग दोनों रहेंगे ठंडे और हाईड्रेट

हर रोज सुबह खाली पेट आंवले का जूस पीने से शरीर के जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. आंवले का जूस बनाने के लिए सबसे पहले आप एक दो आंवला लेकर उन्हें अच्छे से धोकर काट लें और इसके बीजों को निकाल दें. इसके बाद मिक्सी में डालकर इनका जूस तैयार कर लें. आंवले का जूस पीने से बेली फैट को कम करने में काफी मदद मिलती है.

बढ़ते वजन को कम करने के लिए आप आंवले के पाउडर का प्रयोग भी कर सकते हैं. सबसे पहले आंवले पाउडर को गुनगुने पानी में घोलने इसके बाद हर रोज सुबह खाली पेट पिएं. इससे आपका वजन तेजी से कम होगा और पेट भी साफ रहेगा. अगर आप खाली पेट आंवला का सेवन करते हैं तो आपके वजन को तेजी से कम करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें- जानिए पानी पीने का सही तरीका, वरना होंगे परेशान

 

आंवले में पाए जाने वाला फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. इससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. खाली पेट आंवला खाने से शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी बर्न होती है. वजन कम करने के लिए आप आंवले में एलोवेरा जूस भी मिला सकते हैं. इसके लिए आपको दो चम्मच एलोवेरा जूस में दो चम्मच आंवले का जूस में लाना है फिर दोनों को गुनगुने पानी में मिलाकर पी लेना है. ऐसा करने से आपका बढ़ता हुआ वजन कंट्रोल में रहेगा और शरीर से एक्सट्रा फैट भी कम हो जाएगा.

Trending news