आपके राशन कार्ड में होने वाले है बदलाव, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1158716

आपके राशन कार्ड में होने वाले है बदलाव, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फायदा

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के मुताबिक अभी देश भर में 80 करोड़ लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अभिनियम का फायदा उठा रहे हैं. जिनमें कई लोग आर्थिक रुप से सक्षम हैं

आपके राशन कार्ड में होने वाले है बदलाव, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फायदा

Ration Card: खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग राशन कार्ड के नियमों में बदलाव करने वाला है. जिससे आपकी जेब पर असर पड़ सकता है. कुछ राशनकार्ड धारकों को इससे फायदा होगा तो वही कुछ को नुकसान होगा.

दरअसल मोदी सरकार ने सभी के लिए मुफ्त राशन की अवधि को बढ़ा दिया है. साथ ही राशनकार्ड धारकों के लिए नियमों और विनियमों में कुछ बदलाव भी किए गए हैं.  जिसमें राशन कार्डधारकों के लिए पात्रता के बारे में जो मानक नियम है उसमें बदलाव किया जाना है.

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के मुताबिक अभी देश भर में 80 करोड़ लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अभिनियम का फायदा उठा रहे हैं. जिनमें कई लोग आर्थिक रुप से सक्षम हैं. ऐसे ही लोगों को इस योजना से हटाने की विभाग अब कोशिश करेगा जिससे सिर्फ जरूरतमंद लोगों को इसका फायदा मिल सके.

अब सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फायदा
खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के मुताबिक मानकों में बदलाव को लेकर राज्यों के साथ बैठक की जा रही है और मिले सुझावों के बाद नए मानक योजना के तहत तैयार किए जाएंगे. जिसमें सिर्फ पात्र लोग शामिल होंगे और अपात्र लोगों को अब योजना का फायदा नहीं मिलेगा. 

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना
खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के मुताबिक अब तक 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों जिसमें राजस्थान भी शामिल है में खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना लागू की गयी है. 

ये भी पढ़ें: अनूठी परंपरा: इस जिले में बच्चों को मिलते हैं, अजीब नाम, कोई सिपाही-थानेदार तो कोई अमेरिका-जापान

Trending news