Diabetes Control Tips: मेडिसिन लेने पर भी कंट्रोल नहीं हो रहा डायबिटीज तो सकती है इन 5 विटामिन्स की कमी, इन फूड्स से करें कमी को दूर
topStories1rajasthan1461248

Diabetes Control Tips: मेडिसिन लेने पर भी कंट्रोल नहीं हो रहा डायबिटीज तो सकती है इन 5 विटामिन्स की कमी, इन फूड्स से करें कमी को दूर

Vitamin for Diabetes Patient: डायबिटीज के मरीजों का अगर दवाएं लेने पर भी ब्लड शुगर का स्तर कम नहीं हो रहा है तो उसे इन 5 विटामिन के जरिए ब्लड शुगर को नियंत्रण किया जा सकता है और शरीर में विटामिन की कमी को दूर किया जा सकता है.

Diabetes Control Tips: मेडिसिन लेने पर भी कंट्रोल नहीं हो रहा डायबिटीज तो सकती है इन 5 विटामिन्स की कमी, इन फूड्स से करें कमी को दूर

Benefits of Vitamin for Diabetes Patient: पिछले कुछ दशक से डायबिटीज का खतरा काफी बढ़ गया है. भारत में आमतौर पर लोग टाइप-1 और टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित हैं लेकिन टाइप-2 डायबिटीज को सबसे खतरनाक माना जाता है. डायबिटीज का रोग कितना खतरनाक और परेशान करने वाला है यह वही समझ सकता है, जो इस समस्या से पीड़ित है. डायबिटीज के मरीजों का रक्त शर्करा के स्तर नियंत्रित रखने के लिए कई तरह के जतन करने पड़ते हैं. ऐसे में अगर दवाएं लेने पर भी ब्लड शुगर का स्तर कम नहीं हो रहा है तो उसे इन फूड्स के जरिए ब्लड शुगर को नियंत्रण किया जा सकता है और शरीर में विटामिन की कमी को दूर किया जा सकता है.

इन फूड्स से करें विटामिन की कमी को दूर 

शरीर के लिए विटामिन बहुत जरूरी पोषक तत्व हैं. शरीर में किसी एक विटामिन की कमी होने पर भी कई बीमारियां हो जाती हैं. डायबिटीज के मरीज को विटामिन की बहुत जरूरत होती है. देखा गया है कि कई बार लोग समय पर दवाएं लेने और सही लाइफस्टाइल लेने के बावजूद भी अपना ब्लड शुगर कम नहीं कर पाते हैं. साथ ही डायबिटीज के मरीजों के शरीर में विटामिन की कमी होना स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल कम नहीं हो रहा है, उनके पीछे विटामिनों की कमी भी एक कारण हो सकता है. 5 ऐसे विटामिन्स है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है और डायबिटीज के मरीजों के रक्त शर्करा के स्तर नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकता है.

डायबिटीज के लिए जरूरी विटामिन (Vitamin For Diabetes)

शरीर के लिए विटामिन बहुत जरूरी पोषक तत्व हैं। शरीर में किसी एक विटामिन की कमी होने पर भी कई बीमारियां हो जाती हैं। डायबिटीज के मरीज को विटामिन की बहुत जरूरत होती है। देखा गया है कि कई बार लोग समय पर दवाएं लेने और सही लाइफस्टाइल लेने के बावजूद भी अपना ब्लड शुगर कम नहीं कर पाते हैं। साथ ही डायबिटीज के मरीजों के शरीर में विटामिन की कमी होना स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल कम नहीं हो रहा है, उनके पीछे विटामिनों की कमी भी एक कारण हो सकता है जिनके बारे में पता होना जरूरी है। इस लेख में जानें दवाएं 5 ऐसे विटामिनों के बारे में जो डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है। चलिए जानते हैं इस बारे में -

विटामिन बी1 (Vitamin B1 For Diabetes)

डायबिटीज के मरीजों में अक्सर विटामिन बी1 यानी थियामिन की कमी देखी जा सकती है. डायबिटीज के मरीजों सेहतमंद रहने के लिए संतुलित आहार लेना बेहद जरूरी है. कोताही बरतने पर न केवल शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होने लगती है, बल्कि कई बीमारियां भी जन्म लेती हैं. इनमें बेरी-बेरी समेत अल्जाइमर और कैंसर शामिल हैं. ये बीमारियां बी1 की कमी से होती हैं.  अगर किसी डायबिटीज के मरीज को थायमिन की कमी है, तो उनका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है. मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आप डाइट में विटामिन-बी जरूर जोड़ें. इसके लिए साबुत अनाज, अंडा, फूलगोभी, सेब और पालक का सेवन कर सकते हैं. इनमें विटामिन-बी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

विटामिन बी 12 (Vitamin B12 For Diabetes)

टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए विटामिन बी 12 बेहद जरूरी है। अगर ब्लड शुगर का स्तर बढ़ रहा है, तो विटामिन बी12 के खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. विटामिन बी 12 के कुछ बेहतरीन स्रोतों में पोल्ट्री, शंख, केकड़ा, डेयरी उत्पाद जैसे दूध, पनीर और दही और अंडे शामिल हैं.

विटामिन डी (Vitamin D For Diabetes)

बहुत ही कम लोग जानते हैं कि विटामिन डी सप्लीमेंट्स डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है। कुछ अध्ययनों में पाया गया कि विटामिन डी की कमी से इन्सुलिन सिक्रेशन कम हो जाता है। विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करके ग्लूकोज टॉलरेंस को कम किया जा सकता है। धूप सेंकने के साथ-साथ अंडे का पीला भाग और रेड मीट आदि विटामिन डी का अच्छे स्रोत है. विटामिन डी की कमी से शरीर की हड्डियां बेहद कमजोर हो जाती हैं.

कई बार जरा सी चोट से हड्डी टूटने की भी संभावना रहती है. विटामिन D की कमी से शरीर का इम्यून सिस्टम बेहद कमजोर हो जाता है इसलिए सर्दी जुखाम की समस्या भी बढ़ती है.अखरोट में मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड् आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए डाइट में अखरोट को शामिल करें.शुगर के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए बादाम भिगोकर उसका सेवन करें. 

विटामिन सी (Vitamin C For Diabetes)

डायबिटीज के कारण मरीज़ों की आंखों के रेटिना पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से मरीज को धुंधला दिखाई देता है. कई बार रेटिना पर कमजोर खून की नलिया बनने लगती है जिसकी वजह से मरीज की आंखों की रोशनी भी जा सकती है. बढ़ते ब्लड शुगर को कम करने में विटामिन सी काफी मददगार होते हैं और इसपर कुछ अध्ययन भी किए जा चुके हैं. आंखों की सेहत के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी है. डायबिटीज के कारण होने वाली अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने के लिए भी विटामिन सी काफी मददगार होता है.

खट्टे फल, ब्रोकोली, स्प्राउट्स, अमरुद, संतरा, स्ट्रॉबेरी और कीवी  आदि का सेवन करने से शरीर में विटामिन सी को पूरा किया जा सकता है.विटामिन सी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं, जो आंखों को भी हेल्‍दी रहने में मदद करते हैं. अगर विटामिन सी की कमी होती है तो आंखों में मोतियाबिंद की समस्या हो सकती है. अगर आप रोजाना विटामिन सी का सेवन करें तो आपको मोतियाबिंद जैसी बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाएगी.

विटामिन ई (Vitamin E For Diabetes)

डायबिटीज के मरीजों के शरीर में विटामिन ई ग्लाइसेमिक कंट्रोल में काफी सुधार किया जा सकता है। कई अध्ययनों में पाया गया कि विटामिन ई डायबिटीज के स्तर को कम करने में मदद करता है. हरी पत्तेदार सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, बीज, साबुत अनाज और कीवी आदि का सेवन करके शरीर में विटामिन ई की कमी को पूरा किया जा सकता है.

विटामिन-ई एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाता है. शरीर में जब विटामिन-ई की कमी हो जाती है, तो कई तरह के रोग होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इसकी कमी से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है.

 

 

 

हाई ब्लड शुगर को कम करने के लिए चार चीजों पर अगर आपने काम कर लिया तो समझ लें आपके ब्लड में ग्लूकोज का स्तर सामान्य रहेगा और इंसुलिन भी सही समय पर ब्लड में पहुंचकर काम शुरू कर देगा. डायबिटीज में सही समय पर दवाई, खाना, एक्सरसाइज और स्ट्रेस फ्री रहना बहुत जरूरी है.

इन चारों चीजों के साथ समस्या अगर बनी रहती है तो इसके पीछे कुछ कारण को समझना जरूरी है. तो चलिए आपको यह बताएं कि डायबिटीज में शुगर बढ़ने की वजह क्या होती है और इसे कैसे कंट्रोल में किया जा सकता है.

अखरोट में मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड् आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए डाइट में अखरोट को शामिल करें.शुगर के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए बादाम भिगोकर उसका सेवन करें.

Trending news