Fitness Tips: इन 5 हेल्थी आदतों को बना लें अपनी जिंदगी का हिस्सा हो जाएगें टेंशन फ्री
topStories1rajasthan1467230

Fitness Tips: इन 5 हेल्थी आदतों को बना लें अपनी जिंदगी का हिस्सा हो जाएगें टेंशन फ्री

Fitness Tips : रोज की भागती दौड़ती जिंदगी में करें ये कुछ छोटे बदलाव और रहिये हेल्थी और फिट. ये5 बातें आपको रखेंगी टेंशन फ्री साथ ही आप हमेशा रहेंगे तरोताजा. अपने लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) में कुछ हेल्‍दी (Healthy) आदतों को शामिल करें और बुरी आदतों से दूरी बना कर रखें. 

Fitness Tips: इन 5 हेल्थी आदतों को बना लें अपनी जिंदगी का हिस्सा हो जाएगें टेंशन फ्री

Fitness Tips : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने लिए समय निकल पाना मुश्किल हो जाता है. हर कोई चाहता है हेल्दी लाइफ जीना पर टाइम कहा है. यह संभव भी है अगर आप अपने लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) में कुछ हेल्‍दी (Healthy) आदतों को शामिल करें और बुरी आदतों से दूरी बना कर रखें. आज हम आपको बताने जा आरहे है कुछ टिप्स अगर आप अपनी रोजमर्रां की लाइफ में अगर ये 5  टिप्स फॉलो करते है तो जिंदगी भर रहेंगे हेल्थी और फिट साथ ही टेंशन रहेगी आपसे कोसों दूर.

1.खाली पेट पीएं भरपूर पानी 

अक्सर लोग सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीना पसंद करते है, कुछ लोगों की तो दिन की शुरआत ही बेड पर मिलने वाली बेड टी से होती है. लेकिन अगर आप ऐसा कर रहें है तो इस आदत को बदल दें. क्योंकि पूरी रात सोने के बाद शरीर पूरी तरह डिहाइड्रेटेड रहता है और खाली पेट जब शरीर में चाय कॉफी जाती है तो इसका हमारे शरीर को अधिक नुकसान उठाना पड़ता है. बस सुबह उठते ही गुनगुना पानी पिए और फिर देखिये दिन भर आप कितना तरोताजा महसूस करेंगे साथ ही आपका दिमाग और किडनी भी बेहतर तरीके से काम कर पाएगी.

2.नाश्‍ता करना कभी ना भूलें 

कई बार लोग नाश्ता स्किप करने लगते है और धीरे धीरे यह हमारी आदत में शामिल हो जाता है. अगर आप भी ऐसा करते है तो ना करें हेवी नाश्ता ना कर पाएं तो हर रोज एक फ्रूट जरूर खाएं और हो सकें तो नाश्ते में स्प्राउट्स शामिल करें जो बॉडी की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करें. नाश्ते में प्रोटीन युक्त चीजें लेने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, शरीर को एनर्जी मिलती है, जल्दी भूख नहीं लगती और मूड भी अच्छा रहता है. साथ ही आप वजन को भी कंट्रोल में रख पाते हैं. 

3.ग्रीन टी का करें सेवन

आप अगर चाय और कॉफी का सेवन करते है ऐसे धीरे धीरे बदल दें. चाय कॉफी की जगह ग्रीन टी को अपनी दिनचर्या में शमिल करें. ग्रीन टी हार्ड डिजीज को भी दूर रखती है साथ ही इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होने से यह कई समस्‍याओं को ठीक भी करती है. 

4.रोज एक फल जरूर खाएं

हर रोज कोशिश करें की एक फल जरूर खाएं अगर आप दिन भर भागदौड़ वाला काम करते है तो विटामिन c युक्त फ्रूट को अपनी दिनचर्या का हिस्सा जरूरी तौर पर बना लें. अगर आपको खट्टे फलों का स्वाद अच्छा नहीं लगता तो आप रोज एक एप्पल जरूर खाये। रोज एक एप्पल का सेवन आपको डॉक्टर से दूर रख सकता है. साथ ही केला या सीजन वाले फ्रूट को अपने दिनचर्या का हिस्सा जरूर बनाएं इससे आपको विटामिन और मिनरल्स मिलते है जो एक हेल्थी लाइफ स्टाइल के लिए जरूरी है यह आदत डालें कि दिनभर में कम से कम एक फल जरूर खाएं. 

5.सीढ़ियों का करें प्रयोग

अगर आप घर या ऑफिस में लिफ्ट का यूज करते है तो आज ही बंद कर दें. शुरू शुरू में ये थोड़ा थकने वाला अनुभव होगा लेकिन, धीरे धीरे आपको इसका फायदा नजर आने लगेगा. शुरुआत में अगर आप मान लीजिये 5th फ्लोर पर रहते है तो पहले दो फ्लोर पर जाये. धीरे रोज एक स्टेप बढ़ाते जाए इससे आपको थकन भी कम होगी होगी और एक हेल्थी रूटीन भी बनने लगेगा. एक शोध के अनुसार अगर आप दिन में तीन बार 20 सेकंड में 60 सीढ़ियां चढ़ते हैं तो, इससे कार्डियो फिटनेस 5 प्रतिशत तक बढ़ जाती है. कार्डियो फिटनेस आपके ओवर ऑल फिटनेस का सबसे जरूरी हिस्सा है, जो दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है. सीढ़ियों का प्रयोग करने से आपके पैरों की भी अच्छी एक्सरसाइज़ होती है और मसल्स को मजबूती मिलती है. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

 

खबरें और भी हैं...

Chanakya Niti : ऐसे स्त्री-पुरुष का होता है काला दिल, एक ही मतलब का होता है रिश्ता

 

Trending news