घरेलू रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, जानिए क्या है नया
Advertisement

घरेलू रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, जानिए क्या है नया

यह दिखने में बेहद खूबसूरत और वजन में हल्का होगा.

नया एलपीजी कम्पोजिट सिलेंडर हुआ लांच

Jaipur: ये खबर प्रदेश के करीब 1 करोड 66 लाख एलपीजी उपभोक्ताओं (LPG consumers) से जुडी हैं. अगर आपको भी भारी भरकम सिलेंडर उठाने में होती थी दिक्क्त या भरे सिलेंडर (Cylinder) को लाने या ले जाने से परेशान है तो यह खुशखबरी आपके लिए है. तेल कंपनियों ने बाजार में नया एलपीजी कम्पोजिट सिलेंडर लांच किया हैं. 

यह दिखने में बेहद खूबसूरत और वजन में हल्का होगा. यह लोहे वाले परंपरागत 14.2 किलो गैस वाले सिलेंडर से बिल्कुल अलग फाइबर ग्लास का बना है. पहले वाले सिलेंडर के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित तो है ही, साथ ही इसमें यह भी दिखेगा कि अंदर गैस कितनी हैं.

घरेलू रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है. तेल कंपनियां (Oil companies) ऐसे पारदर्शी रसाई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने जा रही है, जिनमें लीकेज होने, आग लगने या फटने की समस्या से छुटकारा मिलेगा. घर के चूल्हे में लगे सिलेंडर में कितनी गैस है, इसकी जानकारी आपको तुरंत पता चल जाएगी. तीनों तेल कंपनियों ने अपने ग्राहकों के लिए एक नया सिलेंडर पेश किया है. इसका नाम कम्पोजिट सिलेंडर है. इस सिलेंडर की खासियत है कि आपको गैंस की उपलब्धता का पता चल सकेगा. 

यह भी पढ़ें- CM Gehlot के बयान का इशारों में सचिन पायलट ने दिया जवाब, कहा- 50 साल तक यहीं रहूंगा

लुक लोगों के बीच हो रहा है लोकप्रिय 
इसका लुक लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है. आईओसीएल (IOCl) के कार्यकारी निदेशक सुनील गर्ग ने बताया की कंपोजिट सिलिंडर में गैस की कीमत (LPG Gas Price) प्रति किलोग्राम वर्तमान समय में बाजार मूल्य के अनुसार ही होगी. सिलेंडर का वजन 30.2 किलो की जगह 15 किलो होगा और इसमें गैस भी 14.2 किलो की जगह 10 किलो होगी. इस कंपोजिट सिलेंडर में तीन लेयर सिस्टम है. ये एक फाइबर ग्लास की लेयर से ढका हुआ है. इसके अंदर ब्लो मोल्ड हाई डेंसिटी पालीइथाइलीन (एचडीपीई) की परत है. इसके ऊपर पालीमर फाइबर ग्लास की परत है. बाहरी परत एचडीपीई की है, इसलिए यह फाइबर सिलेंडर मजबूत होगा और हादसे में नहीं फटेगा.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Weather : पारा और बढ़ने की संभावना, जाने किन जिलों में दर्ज किया जा रहा अधिक तापमान

सिलेंडर का बाहरी हिस्सा पारदर्शी है 
अगर आपके घर में अधिक गैस का उपयोग नहीं होती है तो आप 10 किलो वाला ये छोटा सिलेंडर खरीद सकते हैं. सिलेंडर का बाहरी हिस्सा पारदर्शी है. इसका मतलब है कि आप सिलेंडर को बाहर से ही देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि गैस कितनी खर्च हुई है और कितनी बची है. इस तरह के सिलेंडर जंग रहित होते हैं. खराब होने की कोई गुंजाइश नहीं है. साथ ही फर्श भी गंदा नहीं होता है. इसका लुक बेहद शानदार है. ये आपके किचन का लुक भी बेहतर करेगा.

यह भी पढ़ें- अब 4G पर दौड़ेगी भारतीय ट्रेनें, जाने कैसे होगी आपकी यात्रा बेहद सुरक्षित!

कंपोजिट सिलेंडर में ये है खास
1. इस सिलेंडर में जंग नहीं लगेगी. ये पूर्णतया जंगरोधी हैं.
2. इस नए एलपीजी कंपोजिट सिलेंडर में आप सीधे देख सकेंगे कि सिलेंडर में एलपीजी गैस कितनी बची है.
3. अगर इसमें आग लग जाएगी तो यह फटने की जगह पर पिघल जाएगा.
4. पुराने एलपीजी सिलेंडर की तुलना में यह लगभग 50 प्रतिशत हल्का होगा.
5. इसकी दो केटेगरी होंगी जिसमे 10 किलो और 5 किलो का वजन होगा.
6. गैस की कीमत प्रति किलोग्राम वर्तमान समय में बाजार मूल्य के अनुसार होगी

यह भी पढ़ें- हेलीकॉप्टर में गहलोत, पायलट, डोटासरा और माकन एक साथ, सियासी एकजुटता का दिया संदेश

कंपोजिट सिलेंडर लेने की शर्ते
-लपीजी सिलेंडर को लेने के लिए आपको सिक्योरिटी मनी देना होगा
-जिसमे 10 किलो और 5 किलो का पैसा अलग अलग होगा
-10 किलो एलपीजी के लिए सिक्योरिटी मनी - 3350 रुपये
-5 किलो एलपीजी के लिए सिक्योरिटी मनी - 2150 रुपये

यह भी पढ़ें- Jhunjhunu: 24 दिन में 5वीं वारदात, अब SBI Bank का ATM उखाड़कर ले गए बदमाश

कंपोजिट सिलेंडर में खूबियों के साथ एक कमीं
-इसमें पुराने सिलेंडर के मुकाबले कम गैस आएगी
-पुराने सिलेंडर का गैस के साथ वजन - लगभग 31 किलोग्राम
-पुराने सिलेंडर का गैस के बिना वजन - 14 से 15 किलोग्राम
-नए सिलेंडर का गैस के साथ वजन - 15 किलोग्राम
-नए सिलेंडर का गैस के बिना वजन - 5 किलोग्राम
-अगर पहले आपके घर पर कोई सिलेंडर 1 महीने चलता था तो अब वह कम दिन ही चलेगा

यह भी पढ़ें- CM Gehlot आज दो नामांकन सभाओं को करेंगे संबोधित, माकन और डोटासरा भी रहेंगे मौजूद

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के चीफ जनरल मैनेजर ने क्या बताया 
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के चीफ जनरल मैनेजर कुलविंदर सिंह (Kulwinder Singh) ने बताया की इस नए सिलेंडर से घरेलू महिलाओं को बड़ी राहत मिलेगी. कई बार अकेले होने पर 30-31 किलो वाले सिलेंडर को वह नहीं उठा पाती थीं. अब नए सिलेंडर का कुल भार 16 किलो होना उनके लिए अच्छा है. उन्होने बताया की यदि आप पुराने सिलेंडर के बदले नया कंपोजिट सिलेंडर लेना चाहते हैं तो जैसे-आपने दो सिलेंडर लेते समय सिक्योरिटी मनी 1600 रुपये दी थी और अब एक कंपोजिट सिलेंडर लेना चाहते हैं तो 3350 में 800 रुपये घटा कर 2550 रुपये देने होंगे. 

दोनों सिलेंडर का मिल सकेगा विकल्प
उपलब्धता के अनुसार दोनों सिलेंडर का विकल्प भी मिल सकेगा. उन्होने बताया की कंपोजिट सिलेंडर में पुरानी सील की जगह नई की प्लास्टिक ऐसी होगी जिसे निकालने पर चटक जाएगी. अभी पुरानी सील की प्लॉस्टिक इतनी पतली व नरम होती है. जिस पर गरम पानी डालने पर वो फैल जाती है और इसे निकालकर लोग सिलेंडर में भरी गैस भी निकालकर सील को ज्यों का त्यों लगा देते हैं. इससे उपभोक्ता (Consumers) को पता नहीं लग पाता है कि सिलेंडर से गैस निकली है या नहीं. नई सील लगाने पर यदि इसमें छेड़छाड़ की गई तो वह चटक जाएगी और दोबारा नहीं जुड़ेगी.

यह भी पढ़ें- इस दिवाली IRCTC चलाएगा विशेष ट्रेन, स्लीपर क्लास में किराया 16 हजार रुपये

बहरहाल, राजधानी के हर घर में अब न फटने वाले सिलेंडर होंगे. रसोई गैस पूर्ण रूप से पेट्रोलियम पदार्थ से बनी है, लिहाजा यह अतिज्वलनशील होती है. इस कारण रसोई गैस के रिसाव के बाद आग लगने और धमाका होने से बड़े स्तर पर नुकसान होता है. जान-माल की भी हानि होती है. तेल कंपनियों ने उपभोक्ताओं की डिमांड पर इस तरह के सिलेंडरों की सप्लाई शुरू कर दी है, जो आग लगने की स्थिति में सिलेंडर के अंदर मौजूद कैमिकल गैस को स्वतः ही समाप्त कर देगा, जिससे हादसा टल जाएगा.

Trending news