Jaipur News: बीसलपुर बांध में 4 जिलों के लिए 1 ही दिन में आधे महीने के पानी की आवक,कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश का परिणाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2334529

Jaipur News: बीसलपुर बांध में 4 जिलों के लिए 1 ही दिन में आधे महीने के पानी की आवक,कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश का परिणाम

Jaipur News: जयपुर समेत 4 दिनों की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में तेजी से पानी की आवक होने लगी है. महज एक ही दिन में बीसलपुर बांध में आधे महीने का पानी आ गया.कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश से एक दिन में 14 सेंटीमीटर की पानी की आवक दर्ज की गई है .

symbolic picture

Jaipur News: जयपुर-बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश के बाद बांध में पानी की आवक होने लगी है.एक ही दिन में 14 सेंटीमीटर पर पानी की आवक दर्ज की गई है.आने वाले दिनों में तेजी से पानी आने की उम्मीद है.बीसलपुर बांध से जयपुर,अजमेर,दौसा और टोंकी प्यास बुझती है.

1 दिन में आधे महीने पानी की आवक-

जयपुर समेत 4 दिनों की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में तेजी से पानी की आवक होने लगी है. महज एक ही दिन में बीसलपुर बांध में आधे महीने का पानी आ गया.कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश से एक दिन में 14 सेंटीमीटर की पानी की आवक दर्ज की गई है .शुक्रवार को बांध का जलस्तर 310.08 सेंटीमीटर था,जो बारिश के बाद बढ़कर 310.23 सेंटीमीटर तक पहुंच गया है.अब जुलाई के महीने में अच्छे मानसून के बाद बांध में पानी आने की पूरी पूरी संभावना है.

बीसलपुर बांध का गणित-

कुल भराव क्षमता : 39.70 टीएमसी

उपयोग क्षमता : 33.15 टीएमसी

पानी का लेवल : 310.23 मीटर

.

21 शहरों की प्यास बुझाता है बांध-

बीसलपुर बांध से अजमेर को करीब 310 एमएलडी,जयपुर को 505 एमएलडी,टोंक को 48 एमएलडी,सुरजपुरा,दूदू,सांभर,मालपुरा को 52 एमएलडी,चाकसू,दौसा निवाई,दौसा को 51 एमएलडी पानी की सप्लाई की जा रही है.जलदाय विभाग 4 जिलों के 21 शहर और 2800 गांवों की प्यास बुझाता है.ऐसे में यदि इस साल अच्छी बारिश नहीं हुई तो राजस्थान के चारों 21 शहरों में पेयजल संकट गहरा सकता है.

Trending news