सरकार कितना ही सेवा कार्य कर ले, संघ और सेवा भारती की तुलना में कम है: दीया कुमारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2427742

सरकार कितना ही सेवा कार्य कर ले, संघ और सेवा भारती की तुलना में कम है: दीया कुमारी

Rajasthan News: राजस्थान में सेवा भारती की ओर से सेवा सदन में अस्पताल संचालित किया जा रहा है. इंडियन ऑयल की ओर इस अस्पताल में जांच के लिए सोनोग्राफी मशीन भेंट की गई. उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी और क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम ने मशीन का लोकार्पण किया. उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा सरकार कितना भी कर ले, लेकिन समाज की जो सेवा संघ और सेवा भारती कर रहे हैं, उससे कम ही है.

jaipur news

Jaipur News: इंडियन ऑयल ने सीएसआर के तहत सेवा भारती जयपुर के अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन उपलब्ध करवाई. सोनोग्राफी मशीन लोकार्पण समारोह में उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि सरकार कितना ही सेवा कार्य कर लें, लेकिन संघ और सेवा भारती की तुलना में कम है. इस मौके पर संघ के क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम ने कहा कि सेवा देखने की नहीं बल्कि सेवा करनी पड़ती है, सेवा एक अनुभूति है.

सेवा भारती की ओर से सेवा सदन में अस्पताल संचालित किया जा रहा है. इंडियन ऑयल की ओर इस अस्पताल में जांच के लिए सोनोग्राफी मशीन भेंट की गई. उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी और क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम ने मशीन का लोकार्पण किया. इससे पहले दोनों ने भारत माता के चित्र पर दीप प्रज्वलित किया और फिर मशीन की पूजा की तथा लैब का निरीक्षण किया. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में संघ प्रचारक, संघ कार्यकर्ता और महिलाएं तथा वंचित बस्तियों की बच्चियां मौजूद रही.

लोकार्पण समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक निंबाराम ने कहा, सेवा करनी पड़ती है, सेवा अनुभूति है. संघ में जो नया स्वयंसेवक बनता है. उसका संस्कार ही सेवा से शुरू होता है. स्वयंसेवक बनते ही मैदान की स्वच्छता करनी पड़ती है, ऐसे में सेवा का संस्कार सीखता है. सेवा भारती के काम से समाज में प्रमाणिकता उत्पन्न हुई है. देश में नेरेटिव था कि सेवा का मतलब मिशनरीज होता है, लेकिन कोविड काल में परिस्थिति उत्पन्न हुई. उसमे सेवा भारती ने जो जो कार्य किए, उन पर समाज का भरोसा कायम हुआ. कोविड काल में सेवा के लिए राष्ट्रीय सेवा भारती नंबर वन घोषित किया गया. RSS, सेवा भारती या अन्य संगठन देश में सेवा के पर्याय बन गए हैं. निम्बाराम ने कहा कि सेवा सदन के लोकार्पण के समय डॉ. मोहन भागवत ने कहा कि भवन में जितने मंजिल उतने ही सेवा प्रकल्प चलने चाहिए, ऐसा ही हो रहा है. सेवा भारती आज कई आयामों को लेकर काम कर रही है.

विभागों से संबंधित कोई योजना हो तो बताएं
इसी तरह समारोह में मौजूद उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा सरकार कितना भी कर ले, लेकिन समाज की जो सेवा संघ और सेवा भारती कर रहे हैं, उससे कम ही है. किसी भी बीमारी का इलाज बाद की बात हैहै.किन डायग्नोसिस पहले जरूरी है. सोनोग्राफी सही तरीके होती है, तो रोग का कारण पता चल सकता है. उन्होंने संघ प्रचारकों को कहा कि हम लोगों को आपसे प्रेरणा मिलती है, जब भी बुलाएंगे तब हाजिर होंगे. सेवा भारती में चल रहे प्रशिक्षण, सेवा कार्यों को जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है. नई पीढ़ी को दिशा मिले, इसके लिए मेरे विभागों से संबंधित कोई योजना हो तो बताएं. सेवा भारती के साथ मिलकर सरकार सेवा के कार्य करने के लिए तैयार हैं.

सेवा भारती का आभार जताया
समारोह में IOC के स्वतंत्र निदेशक आशुतोष पंत ने कहा हम सीएसआर करते हैं, जो कोई अहसान नहीं है. हमने समाज से लिया है. समाज को वापस लौटा रहे हैं, यही सीएसआर के जरिए कर रहे हैं. राष्ट्र के कल्याण के लिए हो रहे कार्यों में सहयोग देने और फिर विलुप्त होना ही हमारा ध्येय है. हम सरकारी कम्पनी हैं और इदम न मम, इदम राष्ट्राय स्वाहा के लक्ष्य के साथ काम कर रहे हैं. सेवा भारती की तरह देश में कौशल विकास के कार्य हम कर रहे हैं. राम सेतु के निर्माण में गिलहरी के सहयोग जैसे प्रयास के लिए सेवा भारती का आभार जताया.

परहित सरस धर्म नहीं भाई
सेवा भारती के प्रांतीय अध्यक्ष रामबाबू ने समारोह में आए लोगों का आभार जताया. मनुष्य शरीर सबसे उत्तम है, दूसरों की भलाई का काम करें वो ही संत है, जो सेवा कार्य में बाधा डाले वो असंत है. दूसरों की भलाई धर्म, दूसरों को परेशान करना पाप है, परहित सरस धर्म नहीं भाई, पर पीड़ा नहीं अधमाई..सेवा भारती में प्रशिक्षण ले रही बच्चियां सीख कर समाज के भले के लिए काम करेंगे.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news