Jamwa Ramgarh: हाईकोर्ट द्वारा गठित समन्वय कमेटी ने किया दौरा, ये अधिकारी रहे मौजूद
Advertisement

Jamwa Ramgarh: हाईकोर्ट द्वारा गठित समन्वय कमेटी ने किया दौरा, ये अधिकारी रहे मौजूद

राजस्थान हाईकोर्ट द्वारा रामगढ़ बांध के बहाव क्षेत्र में अतिक्रमण को लेकर गठित समन्वय समिति के नोडल अधिकारी वरिष्ठ आईएएस समित शर्मा ने बांध कैचमेंट एरिया का निरीक्षण किया है. 

समन्वय कमेटी ने किया दौरा

Jamwa Ramgarh: राजस्थान हाईकोर्ट द्वारा रामगढ़ बांध के बहाव क्षेत्र में अतिक्रमण को लेकर गठित समन्वय समिति के नोडल अधिकारी वरिष्ठ आईएएस समित शर्मा ने बांध कैचमेंट एरिया का निरीक्षण किया है. इस दौरान सिंचाई विभाग, जेडीए, राजस्व विभाग सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे.

आईएएस शर्मा ने रामगढ़ बांध को भरने वाली मुख्य नदी बाण गंगा के अलावा राजपुरवास ताला और अचरोल नदी का जायजा लिया. इस दौरान शर्मा ने एसडीएम जमवारामगढ़ चिमनलाल मीणा, तहसीलदार राकेश कुमार मीणा को सिंचाई विभाग के अधिकारियों से समन्वय कर सात में अतिक्रमण चिन्हित कर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए. 

इससे पहले आईएएस शर्मा ने जयपुर सचिवालय में संबंधित विभगीय अधिकारियों की बैठक ली है, जिसमें रामगढ़ बांध के अलावा राजस्थान के अन्य बांधों के कैचमेंट एरिये की जानकारी ली. इसके बाद विभागीय अधिकारियों के साथ समन्वय समिति ने ताला से गुजर रही रामगढ़ बांध को भरने वाली बाण गंगा नदी के बहाव क्षेत्र का जायजा लिया है. इस दौरान कमेटी ने रामगढ़ बांध पर पहुंच कर निरीक्षण किया. इस दौरान जमवारामगढ़ उपखंड प्रशासन ने आईएएस शर्मा को रामगढ़ बांध कैचमेंट एरिये में किसी प्रकार का अतिक्रमण नहीं होने की बात कही है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में आजादी के मौके पर आजाद होंगे 51 कैदी, इन कैदियों को मिलेगी विशेष राहत

जिस पर आईएएस शर्मा ने जिम्मेदार अधिकारियों को फटकार लगाते हुए बहाव क्षेत्र का दौरा कर अतिक्रमण की वास्तविक स्थिति की जांच कर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए है. मौके पर जेडीए सचिव उज्ज्वल सिंह राठौड़, एडीएम जयपुर प्रथम दिनेश श्रमज एसडीएम जमवारामगढ़ चिमनलाल मीणा, तहसीलदार राकेश मीणा के अलावा सिंचाई विभाग, खनन विभाग, वन विभाग और अन्य सम्बंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे.

यहां भी किया निरीक्षण
राजस्थान हाईकोर्ट कमेटी ने कूकस बांध और जल महल का भी निरीक्षण किया है. इस दौरान कूकस बांध के केचमेंट एरिए में बने रिसोर्ट और अन्य फार्म हाउस को लेकर शर्मा ने अधिकारियों जो फटकार लगाई और बहाव क्षेत्र में बने अवरोध पर प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए है. जल महल के निरीक्षण के दौरान उसमें आ रहे सीवरेज के गंदे पानी को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए भविष्य के लिए अधिकारियों को पुख्ता योजना तैयार करने के निर्देश दिए है.

अधिकारियों में मचा हड़कंप
जयपुर सचिवालय में बैठक के बाद हाईकोर्ट द्वारा गठित समन्वय समिति के नोडल अधिकारी वरिष्ठ आईएएस डॉ समित शर्मा ने अचानक फील्ड विजिट करने का फैसला लिया. इसके बाद अधिकारियों में हड़कंप मच गया. समित शर्मा के दौरे के लेकर जमवारामगढ़ और आमेर उपखंड प्रशासन हरकत में आ गया. इसके बाद आनन-फानन में अधिकारियों ने शर्मा के दौरे के लेकर अपनी तैयारी की है.

आमजन से की चर्चा
रामगढ़ और कूकस बांध के दौरे के दौरान आईएएस शर्मा ने आमजन से भी बांध में पानी नहीं आने को लेकर चर्चा की है. जिस पर लोगों ने कम बारिश होने और बहाव क्षेत्र में बने अवरोधक लेकर अपनी बात बताई है. शर्मा ने सिंचाई विभाग द्वारा ग्राम पंचायतों को दिए गए छोटे बांध की भी जानकारी मांगी है. प्रदेश में बांधो की स्थित को लेकर आज सचिवालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक ली है. बहाव क्षेत्र में आ रहे अवरोधक के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिए है. इसके लिए विशेष कार्ययोजना तैयार की जा रही है. रामगढ़ बांध और कूकस बांध के अलावा जल महल का निरीक्षण किया है. 

Reporter: Amit Yadav

जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

मेयर डॉ. सौम्या गुर्जर पर बर्खास्ती की तलवार, राज्य सरकार के फैसले पर निगाहें

Jaipur: राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेल में 30 लाख खिलाड़ियों ने करवाया रजिस्ट्रेशन

खिलवाड़: डॉक्टर ने पहले ओवरडोज दवा देकर की किडनी खराब.. फिर बोले- सड़क पर भीख मांगकर पैसे लाओ

Trending news