रेनवाल में बिना मंजूरी बन रही बहुमंजिला इमारतें, सरकार को लाखों का हो रहा नुकसान
Advertisement

रेनवाल में बिना मंजूरी बन रही बहुमंजिला इमारतें, सरकार को लाखों का हो रहा नुकसान

जयपुर जिले के किशनगढ़ रेनवाल नगर पालिका में अंधेर नगरी चौपट राजा वाली कहावत चरितार्थ हो रही है नगरपालिका प्रशासन की अनदेखी के कारण रेनवाल अब मौत के कुओं का शहर बनने के कगार पर खड़ा है.

रेनवाल में बिना मंजूरी बन रही बहुमंजिला इमारतें, सरकार को लाखों का हो रहा नुकसान

जयपुर: जयपुर जिले के किशनगढ़ रेनवाल नगर पालिका में अंधेर नगरी चौपट राजा वाली कहावत चरितार्थ हो रही है नगरपालिका प्रशासन की अनदेखी के कारण रेनवाल अब मौत के कुओं का शहर बनने के कगार पर खड़ा है. रेनवाल शहर में सत्ता पक्ष के कार्यकर्ताओं द्वारा बिना निर्माण आज्ञा के दर्जनों कमर्शियल बहुमंजिला इमारतें एवं बेसमेंट बन रहे हैं, लेकिन पालिका प्रशासन एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि इस पर चुप्पी साध रखे हैं, जिससे पालिका कर्मचारियो द्वारा ही राज्य सरकार को राजस्व का चूना लगाने से बाज नहीं आ रहे हैं.

पालिका कर्मी द्वारा ही विकास शुल्क की रसीद कटाने की नसीहत दी जाती है, तथा निर्माणकर्ता विकास के नाम पर रुपए जमा करा देता है, लेकिन जब निर्माणकर्ता पर निर्माण आज्ञा को लेकर कार्रवाई की जाती है तो निर्माणकर्ता अपने आप को ठगा सा महसूस करता है, इससे निर्माणकर्ता को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है और पालिका प्रशासन के कर्मियों द्वारा राज्य सरकार को करोड़ो रुपए की राजस्व हानि का भी नुकसान उठाना पड़ता है.

अब देखना यह है कि पालिका प्रशासन इन मौत के कुआं पर कब तक कार्रवाई करता है या फिर पालिका प्रशासन किसी बड़े हादसा होने का इंतजार कर रहा है. इस पर अधिशासी अधिकारी राकेश शर्मा ने कहा कि मैंने अभी अतिरिक्त कार्यभार संभाला है समस्त निर्माण कर्ताओं को नोटिस जारी करवा रहा हूं तथा 3 दिन का समय दिया जाएगा. यदि 3 दिन के अंदर उन्होंने स्पष्टीकरण पेश नहीं किया तो उन पर विधिवत नगरपालिका के तहत कार्रवाई की जाएगी.

Reporter-Amit sharma

Trending news