सांसद किरोड़ी लाल मीणा की केंद्रीय कार्मिक मंत्री जितेन्द्र सिंह से मुलाकात, इस पर हुई चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1348976

सांसद किरोड़ी लाल मीणा की केंद्रीय कार्मिक मंत्री जितेन्द्र सिंह से मुलाकात, इस पर हुई चर्चा

राज्य में भारतीय प्रशासनिक सेवा संवर्ग 313 अधिकारी का आकार राज्य की विकास संबंधी चुनौतियां एवं आकार को देखते हुए बहुत छोटा तथा पर अपर्याप्त है जबकि राजस्थान की तुलना में मध्यप्रदेश में भारतीय प्रशासन सेवा संवर्ग के 439 हैं जो काफी ज्यादा है. 

सांसद किरोड़ी लाल मीणा की केंद्रीय कार्मिक मंत्री जितेन्द्र सिंह से मुलाकात, इस पर हुई चर्चा

Jaipur: सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने केंद्रीय कार्मिक मंत्री जितेन्द्र सिंह से मुलाकात कर राजस्थान में भारतीय प्रशासनिक सेवा के कैडर को बढ़ाने का मांग पत्र सौंपा. मीणा ने कहा कि सरकार की फ्लैशिप योजनाओं का लाभ आमजन तक पूरी तरह पहुंचाने के लिए कैडर बढ़ाना जरूरी है. डॉक्टर मीणा ने पत्र में लिखा कि राजस्थान भौगोलिक दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है इसलिए विकास की गति बनाए रखने के लिए कौशल सक्षम एवं पर्याप्त प्रशासनिक ढांचे का होना एक प्राथमिक आवश्यकता है.

राज्य में भारतीय प्रशासनिक सेवा संवर्ग 313 अधिकारी का आकार राज्य की विकास संबंधी चुनौतियां एवं आकार को देखते हुए बहुत छोटा तथा पर अपर्याप्त है जबकि राजस्थान की तुलना में मध्यप्रदेश में भारतीय प्रशासन सेवा संवर्ग के 439 हैं जो काफी ज्यादा है. भारत सरकार की विभिन्न फ्लैशिंग योजनाओं को प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन करने के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा का सुधरण एवं कैडर होना बहुत ही आवश्यक है.

जयपुर जिले की खबरें पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

राजस्थान की इस दरगाह के गुंबद में निकलती थी शक्कर, अजान के साथ होती है आरती, चढ़ता है नारियल 

हैंडसम IAS अतहर आमिर ने होने वाली दुल्हनिया महरीन संग काटा केक, लोग बोले- सो रोमांटिक

 

इस संबंध में कार्मिक विभाग राजस्थान सरकार द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा संवर्ग के कैडर रिव्यू के लिए सचिव कार्मिक सचिव एवं प्रशिक्षण विभाग को पत्र 22 जून 2021 के द्वारा राजस्थान कैडर को 313 से बढ़ाकर 365 करने का प्रस्ताव भेजा है. इसलिए राजस्थान राज्य की आज की आवश्यकता एवं महत्व के अनुसार राजस्थान सेवा कैडर को 313 से बढ़ाकर 365 किया जाए . डॉ मीणा ने कहा कि डॉ जितेन्द्र सिंह ने आश्वस्त किया कि आपकी मांग जायज है और प्रशासनिक ढांचा का मजबूत होना जरूरी है.

Trending news