इस मुगल शासक को औरतों के कपड़े पहनने का था शौक, मुर्गों की लड़ाई थी पसंद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1894061

इस मुगल शासक को औरतों के कपड़े पहनने का था शौक, मुर्गों की लड़ाई थी पसंद

Mughal Ruler Fact: एक मुगल शासक को औरतों के कपड़े पहनने का शौक था. इस वजह से दरबार में भी वह महिलाओं के कपड़े पहनकर आ जाता था.

इस मुगल शासक को औरतों के कपड़े पहनने का था शौक, मुर्गों की लड़ाई थी पसंद

Mughal Ruler Fact: कई सालों तक मुगलों ने भारत पर राज किया. इनमें से कई  मुगल शासकों को लेकर कहानियां हैं. जिन्हें सुनकर कानों पर विश्वास कर पाना मुश्किल है. ऐसी ही एक कहानी मुगल बादशाह मुहम्मद शाह रंगीला के बारे में बताई जाती है.

मुर्गे लड़ाने का था शौक

1719 से 1748 तक  मुहम्मद शाह रंगीला शासक रहे. बताया जाता है कि इस दौरान उन्होंने कई अजीबोगरीब चीजें की. जिस वजह से उनका नाम इतिहास में दर्ज हो गया. घाघरा चोली पहनने वाले इस मुगल बादशाह के बारे में आपको जानकारी देते हैं. इस शासक को युद्ध लड़ने से ज्यादा शौक मुर्गे लड़ाने का था.

महज 16 साल की उम्र में गद्दी पर बैठा

बताया जाता है कि 27 सितंबर 1719 को रौशन अख्तर उर्फ मुहम्मद शाह बादशाह की गद्दी पर बैठा. जो की बाद में मुहम्मद शाह रंगीला के नाम से भी जाना गया. महज 16 साल की उम्र में मुहम्मद शाह रंगीला गद्दी पर बैठा. कई पाबंदियों को मुहम्मद शाह रंगीला ने बादशाह बनते ही हटा दिया. इस वजह से दिल्ली में संगीत और कला को बढ़ावा मिला. ऐसा कहा जाता है कि मुहम्मद शाह रंगीला की  युद्ध और विस्तारवाद की नीति में ज्यादा दिलचस्पी नहीं थी.

कुली खान द्वारा लिखी किताब मरकए-दिल्ली की माने तो  मुहम्मद शाह रंगीला को शेरों शायरी और संगीत बेहद पसंद था. साथ ही मुहम्मद शाह रंगीला के बारे में कहा जाता है कि इसे औरतों के कपड़े पहनने का बहुत शौक था और इसी वजह से ये शासक दरबार में भी ये औरतों वाले कपड़े पहन कर कई बार आ जाता था.

ये भी पढ़िए

राजस्थान: अब क्रेन की जरूरत नहीं, व्हाइट लाइन के बाहर खड़े वाहनों के व्हील लॉक  

जयपुर न्यूज: मंत्री महेश जोशी की सद्बुद्धि के लिए हनुमान चालीसा का पाठ, जानिए वजह

जयपुर न्यूज:जानिए कौन हैं राजस्थान यूनिवर्सिटी की नवनियुक्त कुलपति 

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का विपक्ष पर बड़ा हमला, नाम लिए बगैर कहा—कुछ लोगों का हाजमा गड़बड़ हो जाता है

Trending news