'किराए या उधार' के भवन में चलेंगे SP कार्यालय-आवास, NOC का इंतजार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1818477

'किराए या उधार' के भवन में चलेंगे SP कार्यालय-आवास, NOC का इंतजार

Jaipur News: राजस्थान में अधिसूचना के बाद नए जिले बना दिए गए हैं. वहीं, अब नए जिलों में  पुलिस कार्यालयों और आवास के लिए भवन की तलाश की जा रही है. 

'किराए या उधार' के भवन में चलेंगे SP कार्यालय-आवास, NOC का इंतजार

Jaipur News: राज्य में अधिसूचना के साथ ही नए जिले बन गए हैं. अब इन नए जिलों में पुलिस कार्यालयों और आवास के लिए भवन और भूमि की तलाश किए जा रहे हैं. अब ये पुलिस कार्यालय और आवास 'किराए या उधार' के भवन में चलेंगे. इसके लिए इन भवनों को अधिगृहित करने की कवायद शुरू हो रही हैं. इन भवनों के लिए सरकारी महकमों से NOC का इंतजार है. नए जिलों में पुलिस अधीक्षक कार्यालय, आवास और अन्य कार्यालयों के लिए जमीन देखी जा रही है. 

राज्य सरकार ने एक समारोह में दो दिन पहले सोमवार को प्रदेश के सभी 19 जिलों की अधिसूचना जारी की गई. इसके साथ ही जिलों की स्थापना हो गई, लेकिन अधिकारियों के लिए कार्यालय और आवास भी देखे गए हैं. नए जिलों में पुलिस के जिला स्तरीय कार्यालयों और अधिकारियों के आवास तथा पुलिस के लिए भवनों का अधिग्रहण किया जा रहा है. इसके लिए संबंधित विभागों से अनापत्ति प्रमाण NOC ली जा रही है. जब तक इन भवनों के लिए जमीन आवंटित नहीं होती, जब तक ये कार्यालय और आवास उधारी के भवनों में चलाए जाएंगे. 

यह भी पढ़ेंः Alwar: टोल कर्मियों ने मार-पीट का केस किया तो धरने पर बैठे ग्रामीण, कही ये बड़ी बात

हालात यह है कि 15 में से 7 जिलों से कार्यालय आवास के लिए 16 प्रकरण मिले हैं, 6 मामलों में एनओसी जारी की गई है. करीब चार विभागों को एसओसी के लिए लिखा गया है, एनओसी का इंतजार है. स्कूल सचिव , सचिव कौशल नियोजन, जेल डीजी को 6 फाइल एनओसी के लिए भिजवाई गई है. 

  • बालोतरा जिले में एसपी कार्यालय के लिए समाज कल्याण विभाग भवन बालोतरा को एसपी कार्यालय तथा एएसपी ऑफिस को एसपी आवास के काम लिया जाएगा. 
  • आसोतरा सरकारी स्कूल को पुलिस लाइन के लिए काम लिया जाएगा.
  • फलौदी जिले में प्रशासनिक भवन के 24वें खंड के 3 से 15 तक कमरे एसपी ऑफिस वहीं ओल्ड टाइप थर्ड काे एसपी आवास बनाया गया है.
  • वेयरह हाउस, क्लब हाउस पुलिस लाइन तथा आईजीएनपी पुलिस कंट्रोल रूम के काम आएंगे. इनकी स्वीकृतियां पीएचक्यू भिजवा दी गई. 
  • कोटपूतली बहरोड जिले में पुलिस लाइन सरकारी स्कूल कोटपूतली में खेल मैदान की जमीन व कमरे काम लिए जाएंगे. NOC के लिए शिक्षा विभाग को पत्र लिखा गया है. 
  • गंगापुरसिटी के कस्तुरबा गांधी आवासीय बालिका स्कूल खानपुर बडौदा में एसपी कार्यालय, आईटीआई गंगापुर सिटी में पुलिस लाइन बनाई गई है. स्कूल शिक्षा सचिव ने कस्तुरबा स्कूल की बजाय दूसरी जगह चिह्नित करने के लिए पत्र लिखा है. 
  • वहीं आईटीआइ सिटी में छात्रावास भवन में एनओसी के लिए सचिव कौशल नियोजन को लिखा है. 
  • डीग जिले में पुलिस लाइन के लिए बहताना जेल डीग क बाहर बने हुए तीन कमरे व खुला परिसर काम में लिया जाएगा. इसके लिए डीजीपी कारागार को दो बार पत्र लिखा गया.
  • अनूपगढ़ जिले में पीडब्ल्यूडी का निरीक्षण गृह एसपी कार्यालय वहीं पुलिस लाइन के लिए बॉर्डर होमगार्ड परिसर को काम में लिया जाएगा. दोनों ही मामलों में स्वीकृति जारी कर दी गई. 
  • डीडवाना कुचामन जिले में एएसपी कार्यालय डीडवाना, कुचामन आईटीआई भवन को एसपी कार्यालय, डाक बंगला डीडवाना व सीओ कार्यालय अन्वेषण भवन को एसपी ऑफिस के रूप में चिह्नित किया. 
  • पुलिस लाइन के लिए खेल स्टेडियम बांगड कॉलेज छात्रावास तथा टैगोर इंजीनियरिंग कॉलेज कुचामन का चयन किया गया.

राज्य सरकार ने जिलों की घोषणा कर दी है, लेकिन इनके कार्यालय स्थापित होने के साथ ही भवनों का इंतजाम करने में समय लगेगा. ऐसे में जिलों के लोगों को वास्तविक कामकाज शुरू होने का इंतजार करना पड़ेगा. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan News: मानसून खत्म होने के बाद राजस्थान पर आई ये नई मुसीबत

Trending news