Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में आज बरेसगा 'बारिश का जलजला', मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2404809

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में आज बरेसगा 'बारिश का जलजला', मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज आज 29 अगस्त गुरुवार को कई जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो आज राजस्थान के  अलवर, भरतपुर, धौलपुर, दौसा और करौली आदि जगहों पर झमाझम बारिश के आसार हैं, इसके चलते इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अगस्त के महीने में मानसून की जमकर मेहरबानी बरसी है. पूरे अगस्त में बारिश ने जमकर तबाही मचाई. कई की जानें गई, तो कई लोगों के आशियाने उजड़ गए. वहीं, लोगों के तो खाने के ही लाले पड़ गए. राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में जलसैलाब से संपर्क कट गया. अगस्त बीतने में 2 दिन बचे हैं लेकिन बारिश का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है.

आज 29 अगस्त गुरुवार को मरुधरा के कई जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो आज राजस्थान के  अलवर, भरतपुर, धौलपुर, दौसा और करौली आदि जगहों पर झमाझम बारिश के आसार हैं, इसके चलते इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं, जैसलमेर में भी बारिश का कहर आज फिर देखने को मिल सकता है. बता दें कि राजस्थान में मानसून का दौर जारी है. मौसम विभाग का कहना है कि जल्द राजस्थानवासियों को बारिश की गतिविधियों से राहत मिल सकती है. वहीं, आज गुरुवार को राहत के कोई आसार नहीं हैं.

आज गुरुवार को प्रदेश के 6 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावना है. वहीं, प्रदेश में 1 सितंबर से मानसून फिर सक्रिय होगा. पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में फिर मेघ मल्हार बरसेंगे.

मौसम विभग की जानकारी के मुताबिक, आज पश्चिमी राजस्थान में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. 30 अगस्त से 3 सितंबर तक मौसम ज़्यादातर साफ़ रहने के आसार हैं. 2 सितंबर के बाद से बारिश की गतिविधियों में तगड़ी बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.

आगामी सप्ताह में कैसा रहेगा मौसम का हाल
बीकानेर, भरतपुर, जयपुर और अजमेर संभाग के कुछ भागों में अगले दो-तीन दिन में मेघ गर्जन के साथ मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान में पुन: 31 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा सितंबर के प्रथम सप्ताह में भारी बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है. 

अगस्त का महीना गुजरने में केवल 4 दिन ही बचे हैं लेकिन मरुधरा में मानसून की गति थमने का नाम नहीं ले रही है. करीब एक महीने से अलग-अलग जिलों में मानसून की मेहरबानी जारी है. आधे से ज्यादा राजस्थान का हिस्सा जलसैलाब बन चुका है. कुछ जगहों पर तो झमाझम बारिश ने जानलेवा रूप तक ले लिया. बादलों की गड़गड़ाहट और आसमानी बिजली ग्रामीणों के साथ-साथ शहरवासियों के लिए परेशानी का सबब बनी है.

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

जयपुर के कोटपूतली में बुधवार को पावटा के ग्राम चांदोली में ख़ातियो की ढाणी के पास तेज बारिश होने से बरसाती नाले में गहरा पानी होने से निजी स्कूल के बच्चों से भरी बस पानी में बस पलट गई. गनीमत रही कि बस पलटने से कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ लेकिन जैसे ही बस पलटी, बच्चों की चीख पुकार गूंजने लगी.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news