Rajasthan Weather Update: मरुधरा में नर्म पड़े मानसून के तीखे तेवर, फिर भी इन 8 जिलों में आज झमाझम बरसेंगे बादल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2331158

Rajasthan Weather Update: मरुधरा में नर्म पड़े मानसून के तीखे तेवर, फिर भी इन 8 जिलों में आज झमाझम बरसेंगे बादल

Rajasthan Weather Update: आज 11 जुलाई गुरुवार को राजस्थान के सवाई माधोपुर, बारां, बूंदी, कोटा, पाली और भीलवाड़ा आदि जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. पूर्वी राजस्थान की बात करें तो जयपुर, अलवर, दौसा और टोंक में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बारिश की संभावना है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: मरुधरा में मानसून की मेहरबानी जमकर बरस रही है. जब से राजस्थान में मानसून की एंट्री हुई है, तब से ही ज्यादातर जिले झमाझम बारिश से सराबोर हैं. मानसून की गति धीमी रही, इसके कारण पूरे प्रदेश को कवर करने में एक सप्ताह का समय लग गया. बीते बुधवार को प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी खासी बारिश हुई, जिससे लोगों के चेहरे खिल उठे.

आज 11 जुलाई गुरुवार को राजस्थान के सवाई माधोपुर, बारां, बूंदी, कोटा, पाली और भीलवाड़ा आदि जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. पूर्वी राजस्थान की बात करें तो जयपुर, अलवर, दौसा और टोंक में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बारिश की संभावना है.

बीते 24 घंटों की बात करें तो प्रदेश की कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ बारिश और टोंक जिले में झमाझम बारिश दर्ज की गई. सर्वाधिक तापमान बीकानेर में दर्ज किया गया. आज भरतपुर, करौली और दौसा जिले में भी मौसम का पलटवार देखा जा सकता है. आज गुरुवार को करीब 8 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार से 3 दिनों के लिए राजस्थान में मानसून की स्पीड में कमी आ सकती है. मानसून की ट्रफ लाइन ने भी अपना रास्ता बदल लिया है. यह हिमालय की तरफ शिफ्ट हो गई है. 12-13 जुलाई को भी मानसून का असर अधिक नहीं रहेगा.

प्रदेश में मानसून का दौर जारी है. पिछले 24 घंटों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज हुई. टोंक जिले में 66 MM बारिश दर्ज की गई. जालौर जिले में  47 MM बारिश दर्ज की गई. 

11 जुलाई गुरुवार को मौसम की बात करें तो मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की तरफ शिफ्ट होने से बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी आ सकती है. 11 से लेकर 15 जुलाई की बीच कुछ जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश के आसार हैं. 

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

राजस्थान में मानसून की मेहरबानी झमाझम बरस रही है. मरुधरा के अलग-अलग जिलों में रह-रहकर काले बादल उमड़-घुमड़ कर बरस रहे हैं. 

 

Trending news