रामप्रसाद मीणा सुसाइड प्रकरण: छह दिन बाद धरना खत्म, कल होगा अंतिम संस्कार, प्रशासन ने मानी अधिकांश मांगे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1663955

रामप्रसाद मीणा सुसाइड प्रकरण: छह दिन बाद धरना खत्म, कल होगा अंतिम संस्कार, प्रशासन ने मानी अधिकांश मांगे

रामप्रसाद मीणा सुसाइड प्रकरण में छह दिन से चल रहा धरना शनिवार को समाप्त हो गया. मीणा के परिजनों, सांसद किरोड़ीलाल मीणा और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच हुई वार्ता में सभी मांगों पर सहमति बनी. इसके बाद परिवारजन रामप्रसाद के अंतिम संस्कार को लेकर राजी हो गए हैं.

रामप्रसाद मीणा सुसाइड प्रकरण: छह दिन बाद धरना खत्म, कल होगा अंतिम संस्कार, प्रशासन ने मानी अधिकांश मांगे

Ramprasad Meena Suicide Case, Jaipur News: चांदी की टकसाल में रामप्रसाद मीणा सुसाइड प्रकरण में छह दिन से चल रहा धरना शनिवार को समाप्त हो गया. मीणा के परिजनों, सांसद किरोड़ीलाल मीणा और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच हुई वार्ता में सभी मांगों पर सहमति बनी. इसके बाद परिवारजन रामप्रसाद के अंतिम संस्कार को लेकर राजी हो गए हैं. राम प्रसाद मीणा के पैतृक गांव में कल उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

राम प्रसाद मीणा के पैतृक गांव में अंतिम संस्कार किया जाएगा

गौरतलब है कि सोमवार को चांदी की टकसाल इलाके में रहने वाले रामप्रसाद मीणा ने फंदे से लटक कर आत्महत्या कर ली थी. आत्महत्या से पहले उसने वीडियो बनाया था जिसमें कैबीनेट मंत्री महेश जोशी, बिल्डर, होटल मालिक और गिरधारी मंदिर के महंत ललित शर्मा व देवेंद्र शर्मा पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था. वहीं सांसद किरोड़ी लाल मीणा से परिवार को इंसाफ दिलाने की गुहार लगाई थी. इसके बाद परिवारजन शव को लेकर धरने पर बैठ गए थे. अगले दिन मंगलवार को सांसद किरोड़ीलाल मीणा भी धरना स्थल पर पहुंच गए. इसके बाद से शव के साथ परिजनों व सर्वसमाज का धरना जारी था.

मृतक के बेटे अभिषेक को नौकरी देने की मांग

परिजन दोषियों की गिरफ्तारी, मृतक के बेटे को नौकरी, बूथ आवंटन तथा अतिक्रमण हटाने की मांग कर रहे थे. प्रशासन ने कई बार वार्ता का प्रयास किया लेकिन सहमति नहीं बनी. चार दिन बाद शव का मौके पर ही पोस्टमार्टम किया गया. इसके बादभी परिजन और सर्वसमाज के लोग तथा सांसद किरोड़ीलाल मीणा धरने पर बैठे रहे. इस बीच पुलिस ने मामले में आरोपी तीन जनों को गिरफ्तार कर लिया और निगम विजिलेंस इंस्पेक्टर नीरज तिवाड़ी को सस्पेंड कर दिया. इसके बाद भी परिजन धरने हटने के लिए तैयार नहीं हुए. सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने कहा कि शेष बचे हुए आरोपियों को गिरफ्तार किया जाए तथा निगम विजिलेंस आयुक्त नील कमल मीणा, जोन आयुक्त दिलीप शर्मा के खिलाफ भी कार्रवाई करें. मंदिर का सम्पूर्ण अतिक्रमण हटाए तथा मृतक के बेटे अभिषेक को नौकरी दी जाए.

राजेंद्र राठौड़ व सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने परिजनों से मुलाकात की  

इधर लगातार पेच फंसता जा रहा था. इधर शाम को नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने मौके पर पहुंचकर परिजनों से मुलाकात की तथा सांसद किरोड़ीलाल मीणा के साथ मौका मुआयना किया. इसके कुछ देर बाद एडिशनल कमिश्नर कुंवर राष्ट्रदीप पुलिस व प्रशासन तथ निगम अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे. उन्होंने सांसद किरोड़ीलाल मीणा और परिजनों से वार्ता की और बताया कि दोनों आरोपी देवेंद्र और ललित को गिरफ्तार कर लिया गया है. इसके कुछ समय बाद ही पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव भी धरना स्थल पर पहुंचे और सभी मांगों पर सहमति बनी. इसके बाद धरना स्थल पर पहुंचकर सहमति की जानकारी दी. इसके बाद धरना समाप्त किया गया और परिजन शव को एम्बुलेंस से लेकर अपने पैतृक गांव काशी शंकरपुरा रवाना हो गए। गांव में रविवार को शव का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

इन बातों पर बनी सहमति

सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने धरना स्थल और बाद में जी मीडिया से बातचीत में समझौते के बिंदुओं की जानकारी दी. सांसद किरोड़ीलाल ने बताया कि मामले में दोषी देवेंद्र और ललित शर्मा को गिरफ्तार किया गया. इस मामले में अब तक पांच गिरफ्तार हो चुके हैं. वहीं जांच में मंत्री महेश जोशी की भूमिका पाई जाती है तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी. इसी तरह परिवार को आजीविका चलाने के लिए उचित जगह डेयरी बूथ आवंटित किया गया, वहीं रामप्रसाद के बेटे अभिषेक को प्राइवेट कम्पनी में नौकरी तथा बाद में संविदा पर नौकरी देने की सहमति बनी.

इसके अलावा मंदिर के आसपास अतिक्रमण हटाने तथा मामले में दोषी जोन आयुक्त दिलीप शर्मा, आयुक्त विजिलेंस नील कमल मीणा के खिलाफ अतिरिक्त आयुक्त राजेंद्र वर्मा को जांच सौंपी गई. जांच में दोषी पाए जाने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. रामप्रसाद आत्महत्या प्रकरण की 15 दिन में जांच करने के बाद जितने भी दोषी है, उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. रामप्रसाद की बेटी ने सुरक्षा का सवाल उठाया तो पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने भरोसा दिलाया. इसके साथ ही निगम के अतिरिक्त कमिश्नर ने कहा कि रामप्रसाद के मकान की छत बिना किसी रोकटोक के डल सकेगी. इधर सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने कहा कि सोमवार को मृतक रामप्रसाद के परिवारजनों को 50 लाख रुपए की सहायता दे दी जाएगी। इसके बाद धरना समाप्त किया गया.

 

Trending news