Trending Quiz : बताएं, किंग कोबरा और ब्लैक मांबा में कौन ज्यादा खतरनाक होता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2407431

Trending Quiz : बताएं, किंग कोबरा और ब्लैक मांबा में कौन ज्यादा खतरनाक होता है?

Trending Quiz : ऐसा नहीं है कि जनरल नॉलेज सिर्फ इसलिए है कि आप कहीं एग्जाम देने जाएं तो इसका इस्तेमाल हो या फिर नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए जाएं. जीके अगर आपकी अच्छी होगी तो आप लोगों से किसी भी मुद्दे पर बात करने में सक्षम होंगे उनके सवालों के सही जवाब तर्क के साथ देने में सक्षम होंगे. यहां हम आपको जीके के सवाल और ऐसे ही जवाब बताने जा रहे हैं.

 

which is more dangerous between King Cobra and Black Mamba

General Knowledge Trending Quiz : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए जनलर नॉलेज (General Knowledge) और करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की बेहद जरूरत होती है. इनसे जुड़े कई सवाल एसएससी, बैंकिग, रेलवे व अन्य कॉम्पिटेटिव एग्जाम की परीक्षाओं के दौरान पूछे जाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी ना सुना हो. आपसे अनुरोध है कि आप नीचे दिए गए सवालों को अच्छे से पढ़कर उसका जवाब दें. हालांकि, हमने सभी सवालों के जवाब नीचे दिए हुए हैं, आप उन्हें कहीं नोट करके रख सकते हैं.

सवाल 1 - रविवार की छुट्टी को किस देश ने शुरू किया था?
जवाब 1 - असल में 1843 में अंग्रेजों के गवर्नर जनरल ने सबसे पहले इस आदेश को पारित किया था. ब्रिटेन में सबसे पहले स्कूल बच्चों को रविवार की छुट्टी देने का प्रस्ताव दिया गया था. इसके पीछे कारण दिया गया था कि बच्चे घर पर रहकर कुछ क्रिएटिव काम करें.
 
सवाल 2 - कौन सा फल बैक्टीरिया को मार देता है?
जवाब 2 - नींबू बैक्टीरिया को मार देता है.

सवाल 3 - छोटा भारत किस देश को कहा जाता है?
जवाब 3 - फिजी को छोटा भारत कहा जाता है.

सवाल 4 - पाकिस्तान की राष्ट्रीय मिठाई क्या है?
जवाब 4 - पाकिस्तान की राष्ट्रीय मिठाई गुलाब जामुन है.

सवाल 5 - बांस का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कौन सा है?
जवाब 5 - बांस का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य असम है.

सवाल 6 - कौन सा जानवर सारा काम अपनी नाक से करता है?
जवाब 6 - हाथी अपना सारा काम नाक से करता है.

​सवाल 7 - बताएं, किंग कोबरा और ब्लैक मांबा में कौन ज्यादा खतरनाक होता है?
जवाब 7 - दुनिया में सबसे जहरीला सांप किंग कोबरा माना जाता है, जबकि ब्लैक मांबा इसके बाद आता है. ब्लैक मांबा आकार में किंग कोबरा से छोटा होता है. किंग कोबरा की लंबाई 20 फीट तक हो सकती है, जबकि ब्लैक मांबा की लंबाई 14 फीट तक पहुंच सकती है. जहर की घातकता के मामले में, कहा जाता है कि ब्लैक मांबा का जहर किंग कोबरा से 5 गुना अधिक खतरनाक होता है. किंग कोबरा अपने फन को अधिक चौड़ा फैला सकता है, जबकि ब्लैक मांबा का फन छोटा होता है. किंग कोबरा की गति 29 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है, जबकि ब्लैक मांबा 19 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं.

Trending news