Trending Quiz : क्या सच में सांप के सिर में 'नागमणि' छिपी होती है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2423608

Trending Quiz : क्या सच में सांप के सिर में 'नागमणि' छिपी होती है?

Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए क्विज बहुत मददगार साबित हो रहा है. क्विज के ट्रेंडिंग सवालों की मदद से बच्चे अपनी जनरल नॉलेज को मजबूद करने में जुटे हुए हैं.

 

Is there really a Naagmani hidden in the snakes head

general knowledge Trending Quiz : क्विज आधुनिक बढ़ाई का एक अहम टूल बन कर उभर रहा है. ये एक ऐसी प्रणाली है, जिसकी मदद से प्रतिभागी बहुत कम वक्त में अपनी जीके को तैयार कर लेते हैं. ऐसे में हम भी आपके लिए ट्रेंडिंग क्विज के कुछ उपयोगी सवाल लेकर आए हैं, जो आपका करियर बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं. 

सवाल 1 - आखिर कौन सा पेड़ काटने पर बच्चे की तरह रोता है?
जवाब 1 - मेंड्रक का पेड़ काटने पर बच्चे की तरह रोता है.

सवाल 2 - आलू खाने से कौन सी समस्या हो सकती है?
जवाब 2 - आलू खाने से गैस की समस्या हो सकती है.

सवाल 3 - नाचने वाले हिरण भारत में कौन सी जगह पाए जाते हैं?
जवाब 3 - नाचने वाले हिरण मणिपुर में पाए जाते हैं.

सवाल 4 - काला सोना किसे कहा जाता है?
जवाब 4 - कोयला को काला सोना कहा जाता है.

सवाल 5 - कौन सा देश स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाता है?
जवाब 5 - नेपाल स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाता है.

सवाल 6 - पहलवानों का शहर किस शहर को कहा जाता है?
जवाब 6 - कोल्हापुर को पहलवानों का शहर कहा जाता है.

सवाल 7 - क्या सच में सांप के सिर में 'नागमणि' छिपी होती है?
जवाब 7 - सांप और नागमणि से जुड़ी कहानियां काफी लोकप्रचलित हैं. ऐसा कहा जाता है कि अगर किसी को सांप की मणि मिल जाए, तो वह व्यक्ति अत्यधिक शक्तिशाली हो जाता है. कई मान्यताओं में इस नागमणि की चर्चा होती है, लेकिन कुछ वैज्ञानिक रिपोर्टों ने यह सिद्ध किया है कि ऐसा कुछ नहीं होता. आइए जानें, इस बारे में सच्चाई क्या है. कहा जाता है कि नागमणि कोबरा सांप की प्रजाति में पाई जाती है और रात के समय यह मणि चमकती है. यह भी माना जाता है कि जिसके पास यह मणि आ जाए, वह असीमित शक्तियों का मालिक बन जाता है. कुछ रिपोर्टों के अनुसार, प्राचीन ग्रंथ वृहत्संहिता, जो वराहमिहिर द्वारा रचित है, में भी नागमणि का उल्लेख है. लोग इसे प्राप्त करने के लिए तंत्र-मंत्र और विशेष क्रियाओं का सहारा लेते हैं और सांप के सिर से मणि निकालने का दावा करते हैं.

हालांकि, विशेषज्ञों की कई रिपोर्टों में इस बात का खुलासा किया गया है कि यह सब केवल कल्पना है और इसका कोई वास्तविक प्रमाण नहीं है. कुछ लोगों का यह मानना है कि सांप की आंखों की चमक को ही नागमणि समझा जाता है. वहीं, कुछ लोगों का यह भी कहना है कि सांप के शरीर में होने वाली पथरी को नागमणि का नाम दिया जाता है. एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसमें एक सांप के सिर पर नागमणि दिखाई गई थी, लेकिन बाद में फैक्ट चेक से यह सामने आया कि वह वीडियो एडिट किया गया था.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news