Trending Quiz : बताएं, आखिर भारत का कौन सा शहर सबसे अमीर है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2426719

Trending Quiz : बताएं, आखिर भारत का कौन सा शहर सबसे अमीर है?

Trending Quiz : क्विज एक ऐसी प्रणाली है, जिसमें बड़े और बच्चे खेल-खेल में अपनी नॉलेज बढ़ा लेते हैं. इससे लोगों की जनरल नॉलेज तो बढ़ती ही है, इसके सवाल आम जिंदगी और प्रतियोगी परीक्षाओं में भी बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं. हम आज आप से ऐसे ही कुछ खास सवाल पूछने जा रहे हैं, और उनके जवाब भी देंगे.

 

which city of India is the richest

General Knowledge Trending Quiz : आज के दौर में  लोग अपनी नॉलेज में इजाफा करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं. क्विज इनमें सबसे आधुनिक और कारगर तरीका है. इससे लोगों की जनरल नॉलेज मजबूत होती है, और उनका ऐसे प्रश्नों से सामना होता है, जो उनका सोच से परे होते हैं. क्विज के प्रश्नों की खास बात ये होती है, इसके उत्तर अतरंगी होते हैं. हम आज आपसे ऐसे ही कुछ सवाल पूछने जा रहे हैं, जो आपकी नॉलेज में इजाफा करेंगे. 

सवाल 1 - किस फल के बीज में जहर पाया जाता है?
जवाब 1 - सेब के बीज में जहर पाया जाता है.

सवाल 2 - पपीता किस देश का राष्ट्रीय फल है?
जवाब 2 - पपीता मलेशिया का राष्ट्रीय फल है.

सवाल 3 - दुनिया के किस देश में यूट्यूब बैन है?
जवाब 3 - दुनिया में चीन में यूट्यूब बैन है.

सवाल 4 - भारत का प्रवेश द्वार किस शहर को कहा जाता है?
जवाब 4 - भारत का प्रवेश द्वार मुंबई को कहा जाता है.

सवाल 5 - यूपी की राजकीय मिठाई कौन सी है?
जवाब 5 - उत्तर प्रदेश की राजकीय मिठाई जलेबी है, जिसको हर कोई खाना चाहता है और ये पूरे उत्तर प्रदेश में हर जगह मिलती है.

सवाल 6 - ऐसा कौन सा शहर है जो 3 भाषाओं से मिलकर बना है?
जवाब 6 - वो है अहमदाबाद. अगर आप गौर करें तो इसमें तीनों भाषाओं के शब्द सम्मिलित हैं. अहम शब्द संस्कृत का है, दा शब्द अंग्रेजी का है और बाद शब्द हिन्दी का है.

सवाल 7 - बताएं, आखिर भारत का कौन सा शहर सबसे अमीर है?
जवाब 7 - भारत में कुल 797 जिले, 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं. देशभर में 7000 से अधिक शहर हैं, जिनमें से कुछ बेहद अमीर माने जाते हैं. भारत के सबसे अमीर शहरों की सूची में मुंबई पहले स्थान पर है. आमतौर पर ऐसे शहरों के लोग अंतर्मुखी स्वभाव के होते हैं और अकेले रहना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत का तीसरा सबसे अमीर शहर कौन सा है? आज हम आपको भारत के तीसरे सबसे अमीर शहर के बारे में बताएंगे. जिन लोगों को ब्राउन, ग्रे या ब्लैक रंग पसंद होता है, वे लोग प्रायः व्यावहारिक होते हैं और दीर्घकालिक लक्ष्यों पर ध्यान देते हैं. इस शहर की जीडीपी 150 अरब डॉलर है. जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली से पहले कोलकाता भारत की राजधानी थी.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news