Trending Quiz : कौन सा फल बुढ़ापा रोकने में मदद करता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2425193

Trending Quiz : कौन सा फल बुढ़ापा रोकने में मदद करता है?

Trending Quiz : करियर की जब बात आती है तो सबसे पहले एक ही चीज आती है कि पढ़ाई के बाद कैसे अच्छी नौकरी हासिल की जाए कि लाइफ सेट हो जाए. आज हम आपको नौकरी हासिल करने में मदद करने के लिए आपकी जनरल नॉलेज बढ़ाने के कुछ सवाल बता रहे हैं. इससे आपको अपनी जीके बढ़ाने में मदद मिलने के साथ ही साथ देश दुनिया और इतिहास के बारे में भी जानकारी मिलेगी.

 

Which fruit helps in preventing aging

General Knowledge Trending Quiz : जब भी पढ़ाई या नौकरी की बात आती है तो इसमें एक चीज अपने आप जुड़ जाती है और वो है जनरल नॉलेज. क्योंकि यह दोनों के लिए कॉमन होती है. जब भी पढ़ाई के लिए या फिर नौकरी के लिए किसी भी तरह का कोई एग्जाम देने जाते हैं या फिर इंटरव्यू देने जाते हैं तो वहां किसी न किसी तरीके से जीके के सवाल जरूरी पूछे जाते हैं. इनमें कुछ तो सवाल ऐसे होते हैं जो आपने सुने तो होते हैं लेकिन उनके जवाब शायद ही आपको पता होते हैं. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब यहां बताने जा रहे हैं.

सवाल 1 - क्या दूध पीने से हार्ट अटैक आ सकता है?
जवाब 1 - रोजाना एक गिलास दूध पीने वालों में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम रहता है. इसलिए दिल की बीमारियों का रिस्क कम रहता है.

सवाल 2 - कौन सा फल खाने से दिल मजबूत होता है?
जवाब 2 - चुकंदर का सेवन करने से हार्ट ब्लॉकेज की आशंका को बहुत कम होती है.

सवाल 3 - दिल को मजबूत करने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए?
जवाब 3 - अपने हार्ट हेल्‍थ को बढ़ावा देने के लिए इसे चुकंदर और लाल अंगूर के साथ ब्‍लेंड करें.  इन फलों का कॉम्बिनेशन हार्ट के काम को बढ़ावा देने के लिए अच्‍छा है. 

सवाल 4 - क्या सरसों का तेल खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है?
जवाब 4 - अगर हम बात हाई कोलेस्ट्रॉल की करें तो, सरसों का तेल खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है.

सवाल 5 - दूध के साथ क्या खाने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा जाता है?
जवाब 5 - दूध के साथ उड़द की दाल खाने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा जाता है.

सवाल 6 - ऐसा क्या सवाल है जिसका जवाब हमेशा बदलता रहता है? 
जवाब 6 - इस सवाल का जवाब है 'अभी समय क्या है?' या 'अभी कितने बजे हैं?'

सवाल 7 - कौन सा फल बुढ़ापा रोकने में मदद करता है?
जवाब 7 - भारत में जब भी विटामिन सी की मात्रा बढ़ाने की बात होती है, तो सबसे पहले आंवला का नाम ध्यान में आता है. आंवला एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है और इसमें 80 प्रतिशत पानी होता है, साथ ही यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और खनिज जैसे जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करता है. आंवले में मौजूद विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट की तरह कार्य करता है, जो स्किन सेल्स को नुकसान से बचाता है, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. यह फल कई आवश्यक विटामिन और खनिजों का स्रोत है, लेकिन इसके बीजों की उपयोगिता को अक्सर नज़रअंदाज कर दिया जाता है, जबकि ये भी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news