Ganesh chaturthi 2022 : गणेश चतुर्थी पर घर में चूहे का दिखना क्या संकेत देता है, जानें शुभ या अशुभ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1321555

Ganesh chaturthi 2022 : गणेश चतुर्थी पर घर में चूहे का दिखना क्या संकेत देता है, जानें शुभ या अशुभ

Ganesh chaturthi 2022 :  गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का त्योहार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से शुरू होता है जो 10 दिनों तक चलता हैं. घर-घर गणपति बप्पा को स्थापित किया जाता है. गणेश चतुर्थी को गणेश जी का जन्म दिवस होता है इसे ही गणेश चतुर्थी कहा जाता है.

Ganesh chaturthi 2022 : गणेश चतुर्थी पर घर में चूहे का दिखना क्या संकेत देता है, जानें शुभ या अशुभ

Ganesh chaturthi 2022 : 31 अगस्त से गणपति उत्सव शुरू हो रहा है. श्री गणेश जी के भक्त अपने घरों में गणेश प्रतिम स्थापना की तैयारी में जुटे हैं. कुछ लोग 10 तो कुछ लोग 11 दिनों तक घर में गणेश जी को स्थापित रखते हैं तो कुछ दो दिन तक ही स्थापना करते हैं. अपनी अपनी सामर्थ्य के अनुसार गणेश चतुर्थी का त्यौहार भक्त मनाते है.

Shukra Grah Gochar 2022 : 31 अगस्त को राशि बदल रहे शुक्र, इन तीन राशियों को कर देंगे मालामाल

जैसा की सभी को बता है, कि गणेश जी को खाने में मोदक बहुत पसंद है, विशेष तौर पर गणेश जी को गणेश चतुर्थी पर मोदक का भोग ही लगाया जाता है. गणेश जी सवारी चूहे को भी मोदक का भोग लगाया जाता है. पर क्या आपको बता हैं कि अगर गणेश उत्सव के दौरान आपको आपके घर में चूहा दिख जाए तो ये क्या संकेत दे रहा है.

Aaj Ka Rashifal : आज शनिवार को वृषभ और कुंभ को हो सकती है टेंशन, कन्या सेहत पर ध्यान दें

मान्यता है कि गणेश चतुर्थी के दिन घर में चूहा दिख जाए तो उसे कभी मारना नहीं चाहिए बल्कि उसको भगा देना चाहिए. जिस तरह गणेश जी को बुद्धि का देवता कहा जाता है वैसे ही चूहे का घर में दिखना परिवार के लोगों की बुद्धि भ्रष्ट होने का संकेत देती है. 

Hartalika Teej 2022 : हरतालिका तीज पर हस्त नक्षत्र योग, खीर और एक सिक्का, भर देगा खुशियों से झोली

चूहा अगर गणपति उत्सव के समय दिखता है तो इसे नकारात्मक कहा जाता है, अशुभ माना जाता है. लेकिन यही चूहा अगर आपको घर से बाहर जाता हुआ दिखे तो, ये संकेत है घर से सारी दरिद्रता के जाने का और सुख समृद्धि के आने का.

fallback

अगर गणेश उत्सव के दौरान सुबह सुबह ही चूहा दिख जाए तो ये संकेत है कि उस दिन कोई काम बिगड़ने वाला है. या फिर आप उस दिन बहुत ही गलत फैसला ले सकते हैं, जिससे आपको नुकसान हो सकता है.

fallback
अगर आपको सफेद चूहा दिखा जाता है तो इस शुभ माना जाता है. सफेद संग सकारात्मक होता है और सफेद चूहा घर में दिखना घर में सकंट को दूर करने वाला माना जाता है. जिससे घर में धन की कमी नहीं रहती.

fallback
मरा चूरा देखना भी अशुभ माना जाता है, चूहा गणेश जी की सवारी है ऐसे में मरा चूहा दिखने पर आपको गणपति को प्रसन्न करने के उपाय करने चाहिए.
पैर पर चूहा चढ़ जाये तो इसे शुभ माना जाता है, इस दिन आप सही फैसले लेते हैं जो आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं.

fallback
पैर पर चूहे का चढ़कर काट लेना, अशुभ है, ऐसा होने पर गणेश जी की आराधना करे.

(डिस्क्लेमर- लेख में दी गयी जानकारी मान्यताओं पर आधारित है, जिसकी Zee Media पुष्टि नहीं करता. प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें.)

Hartalika Teej 2022 : पति की लंबी आयु के लिए करवाचौथ से भी ज्यादा कठिन है हरतालिका तीज व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और विधि

Trending news