जोधपुर में 922 करोड़ से तैयार होगी इंडस्ट्रियल सिटी, राजस्थान के इतने युवाओं को मिलेगा रोजगार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2405931

जोधपुर में 922 करोड़ से तैयार होगी इंडस्ट्रियल सिटी, राजस्थान के इतने युवाओं को मिलेगा रोजगार

Jodhpur News: मोदी कैबिनेट 3.0 ने बुधवार 28 अगस्त को देशभर में कुल 12 नए स्मार्ट इंडस्ट्रियल सिटी बनाने की मंजूरी दे दी है. इनमें जोधपुर-पाली मारवाड़ नोड भी शामिल है. रिपोर्ट्स की मानें, तो जोधपुर में विकसित होने वाली यह इंडस्ट्रियल सिटी कुल 1578 एकड़ में फैली होगी. 

जोधपुर में 922 करोड़ से तैयार होगी इंडस्ट्रियल सिटी, राजस्थान के इतने युवाओं को मिलेगा रोजगार

Jodhpur News: मोदी कैबिनेट 3.0 ने बुधवार 28 अगस्त को देशभर में कुल 12 नए स्मार्ट इंडस्ट्रियल सिटी बनाने की मंजूरी दे दी है. इनमें जोधपुर-पाली मारवाड़ नोड भी शामिल है. रिपोर्ट्स की मानें, तो जोधपुर में विकसित होने वाली यह इंडस्ट्रियल सिटी कुल 1578 एकड़ में फैली होगी. इसे विकसित करने में कुल 922 करोड़ के खर्च का अनुमान लगाया जा रहा है. 

7500 करोड़ का हो सकेगा औद्योगिक निवेश
वहीं, इस सिटी के विकसित होने के बाद प्रदेश में कुल 7500 करोड़ का औद्योगिक निवेश किया जा सकेगा. जोधपुर में इंडस्ट्रियल सिटी बनने के बाद करीब-करीब 40 हजार लोगों को प्रत्यक्ष तौर पर रोजगार का लाभ मिलेगा. वहीं, करीब-करीब 2 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार का लाभ मिल सकेगा. 

ये इलाके होंगे प्रभावित 
रिपोर्ट्स की मानें, तो इस सिटी के विकसित से पश्चिमी राजस्थान की टेक्सटाइल, हैंडीक्राफ्ट और एग्रो इंडस्ट्री मुख्य रूप से इससे प्रभावित होगी. कैबिनेट से मंजूर हुए इन फैसलों को जानकारी देते हुए वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यह 12 नए प्रोजेक्ट इंडस्ट्रियल नेकलेस के तौर पर काम करेंगे और जोधपुर का यह सेक्टर इसी नेकलेस का एक भाग होगा. 

स्पष्ट नहीं हुई थी 12 नोड की जगह 
उन्होंने आगे कहा, हालांकि, तब सरकार ने इन 12 नोड की जगह स्पष्ट नहीं की थी, लेकिन रेलवे के डेडिकेटेड फंट कॉरिडोर और डीएमआईसी का आधार होने के कारण जोधपुर-पाली नोड की प्रबल संभावनाएं थीं. 

ये भी पढ़ेंः Jaipur News: क्यों हुआ कांग्रेस विधायक रफीक खान पर हमला? सामने आई ये वजह

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news