Rajasthan Weather Update: श्रीगंगानगर से गुजर रही है मानसून ट्रफ लाइन,पूर्वी राजस्थान के लोग कर लें तैयारी भारी बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2394289

Rajasthan Weather Update: श्रीगंगानगर से गुजर रही है मानसून ट्रफ लाइन,पूर्वी राजस्थान के लोग कर लें तैयारी भारी बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में वेदर को लेकर मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी कर दिया है. जानिए मौसम विभाग के मुताबिक आज (22 अगस्त, मंगलावर) राजस्थान में कहां-कहां पर बारिश हो सकती है.

Rajasthan Weather Update rain

Rajasthan Weather Update: बरसात के तीखे तेवर इस बार जमकर राजस्थान में देखने को मिले हैं. बारिश का दौर राजस्थान में जारी रह सकता है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

राजस्थान वेदर अपडेट 22 अगस्त 

राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इस बार मानसून की बारिश की वजह से राजस्थान में कहीं-कहीं बाढ़ जैसे हालात तक बन गए. बारिश की वजह से बीसलपुर डैम भी लबालब है. मौसम विभाग ने आज (22 अगस्त 2024, गुरुवार)झुंझुनूं और हनुमानगढ़ जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान विभाग ने कहीं-कहीं पर इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

हालांकि मौसम विभाग ने पहले ही साफ कर दिया था कि राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में 22 अगस्त तक बारिश कम ही देखने को मिलेगी और अधिकांश इलाकों में मौसम साफ रह सकता है. साथ ही अगस्त के आखिरी सप्ताह में मेघ एक बार फिर जमकर बरस सकते हैं.

बता दें कि 21 अगस्त यानी कल से ही उत्तरी बांग्लादेश और आस-पास के इलाकों के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और मानसून ट्रफ लाइन रोहतक और श्रीगंगानगर से होकर गुजर रही है. 

उक्त तंत्र के कारण राजस्थान के पूर्वी भागों में आगामी 1 सप्ताह तक मानसून एक्टिव रह सकता है. इस दौरान भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा, और उदयपुर संभाग के कुछ इलाकों में हल्की से तेज बारिश हो सकती है. कोटा, उदयपुर और जयपुर संभाग के जिलों में आगामी 5 से 6 दिनों तक कहीं-कहीं पर भारी बारिश हो सकती है. दक्षिण और पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ इलाकों में भारी बारिश की गतिविधियों में 25 और 26 अगस्त को बढ़ोतरी होने की संभावना है. इस दौरान भारी बारिश हो सकती है.

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट

वहीं पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ इलाकों में आगामी 2 से 3 दिन हल्की बारिश हो सकती है.24 से 26 अगस्त तक जोधपुर संभाग के कुछ भागों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं बीकानेर संभाग में हल्की बरसात हो सकती है.

मौसम विभाग की बारिश को लेकर चेतावनी

मौसम विभाग का कहना है कि बारिश की वजह से निचले इलाकों में जल भराव हो सकता है. साथ ही नदी और नालों में भी पानी की आवक बढ़ सकती है. मौसम विभाग ने अपील की है कि बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहें. जल भराव इलाकों से दूर रहें. वाहन चालक सावधानी से वाहन चलाएं. साथ ही पेड़ों के नीचे जाने से बचें. मौसम विभाग का कहना है कि बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलें या मौसम के सामान्य होने का इंतजार करें.

राजस्थान में आज का मौसम 

बता दें कि बारिश की वजह से कहीं-कहीं लोगों के चेहरों पर खुशी है तो कहीं-कहीं जल भराव के कारण बारिश लोगों के लिए आफत भी बन गई है. प्रशासन की लापरवाही के चलते लोगों को परेशानी हो रही है. वहीं मौसम के बार-बार खराब होने की वजह से मौसमी बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है. बदलते मौसम में अपनी सेहत का भी जरूर ध्यान रखें. जहां तक हो मास्क  और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें. साथ ही सर्दी खांसी होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news