सरकारी स्कूल के बच्चे अगले साल से पढ़ेंगे भागवत गीता के श्लोक, इस राज्य ने लिया फैसला
Advertisement
trendingNow11045732

सरकारी स्कूल के बच्चे अगले साल से पढ़ेंगे भागवत गीता के श्लोक, इस राज्य ने लिया फैसला

स्कूली बच्चों को अगले एकेडमिक सेशन से भागवत गीता (Bhagwat Geeta) के श्लोक पढ़ाए जाएंगे. इस दौरान बच्चों को गीता का सार समझाते हुए भगवान श्रीकृष्ण के जीवन से परिचय कराया जाएगा.

फाइल फोटो

चंडीगढ़: हरियाणा में अगले एकेडमिक सेशन से स्कूली बच्चों को भागवत गीता (Bhagwat Geeta) के श्लोक पढ़ाए जाएंगे. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने शनिवार को इस बारे में घोषणा की. 

  1. गीता का सार समझें सभी लोग
  2. महाभारत थीम पर बनेगा संग्रहालय
  3. अगले साल से शुरू होगा श्री कृष्ण उत्सव

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) शनिवार को कुरुक्षेत्र में चल रहे अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव (International Gita Festival) में शामिल होने के लिए पहुंचे थे. इस महोत्सव में लोक सभा के स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद थे. इस मौके पर आयोजित एक संगोष्ठी में बोलते हुए मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्य में अगले सेशन से स्कूली बच्चों को भागवत गीता (Bhagwat Geeta) के श्लोक पढ़ाए जाएंगे. उन्होंने ऐलान किया कि भागवत गीता से जुड़ी किताबें पांचवीं और सातवीं कक्षा के सिलेबस का हिस्सा बनेंगी. 

'गीता का सार समझें सभी लोग'

मुख्यमंत्री खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने कहा कि युवाओं को गीता का सार (Bhagwat Geeta) अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए. इसकी वजह ये है कि इस पवित्र ग्रंथ में मौजूद संदेश न केवल अर्जुन के लिए बल्कि हम सभी के लिए प्रासंगिक हैं. जिसने भागवत गीता का संदेश समझ लिया, वह इन सांसारिक दुखों को भी हमेशा के लिए छोड़ देता है. 

महाभारत थीम पर बनेगा संग्रहालय

उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र में होने वाले वार्षिक अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव को व्यापक स्तर पर ले जाने के लिए अगले साल से गीता जयंती समिति गठित की जाएगी. इस समिति में राजनेताओं के अलावा धार्मिक विद्वान और अधिकारी शामिल किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि ज्योतिसार में ‘गीतास्थली’ पर दो एकड़ भूमि पर 205 करोड़ रुपये की लागत से महाभारत थीम पर एक संग्रहालय बनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Tablighi Jamaat पर यहां लग गया बैन, संगठन को बताया आतंकवाद का एंट्री गेट

अगले साल से शुरू होगा श्री कृष्ण उत्सव

सीएम खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने कहा कि रामलीला की तर्ज पर अगले साल से अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के दौरान कृष्ण उत्सव भी आयोजित किया जाएगा. इसके लिए अलग से फंड आवंटित किया जाएगा. यह कृष्ण उत्सव कुरुक्षेत्र की एक और पहचान बनेगा. 

LIVE TV

Trending news