प. बंगाल में बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत, कर्नाटक में बारिश के चलते स्कूल-कॉलेज बंद
Advertisement

प. बंगाल में बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत, कर्नाटक में बारिश के चलते स्कूल-कॉलेज बंद

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के समय से पहले आ जाने से कर्नाटक के कोडगू और चिकमंगलुरू जिलों में सैंकड़ों स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं.

फाइल फोटो

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश होने के साथ बिजली गिरने की घटनाओं में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. बिजली गिरने से बांकुरा जिले में 4, हुगली जिले में 3 और पश्चिमी मेदिनीपुर, बीरभूम एवं उत्तर 24 परगना जिलों में 1-1 व्यक्ति की मौत हो गई. उधर, कर्नाटक में भारी बारिश के चलते आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

बांकुरा के पुलिस अधीक्षक सुखेंदु हीरा ने बताया कि जिले में बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में एक महिला एवं उसकी बेटी सहित चार लोग मारे गए. उन्होंने बताया कि हादसे के समय महिला और उसकी बेटी राजाग्राम गांव में अपने खेत में काम कर रही थीं. वहीं, नित्यानंदपुर गांव और पुनीसोल गांव में बिजली गिरने से एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई. बिजली गिरने की घटनाओं में कुछ लोग झुलस भी गए. 

कर्नाटक में भारी बारिश
दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के समय से पहले आ जाने से कर्नाटक के कोडगू और चिकमंगलुरू जिलों में सैंकड़ों स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. चिकमंगलुरू के उपायुक्त कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि तराई के इलाकों में पानी भरने से जिले के चार तालुकों (तहसीलों) में स्कूलों और कॉलेजों में एहतियातन छुट्टी घोषित कर दी गई.

'भारत मौसम विज्ञान विभाग' (आईएमडी) के बेंगलुरु केंद्र ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि चिकमगलुरू जिले के मलनाड क्षेत्र के कुछ इलाकों में मंगलवार सुबह तक काफी तेज वर्षा (13 सेंटीमीटर) हुई. चिकमगलुरू से निकलने वाली भद्रा नदी ऊपर से बह रही है और इसके तट पर बसे तराई के क्षेत्रों में बाढ़ आ गई है. कोडगू में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश होने के कारण जिले के कई क्षेत्रों में स्कूल और कॉलेज बंद रहे.

कोडगू जिले के उपायुक्त कार्यालय ने बताया कि जिले के तराई में स्थित तालुकों के शिक्षण संस्थानों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. यद्यपि जिले के ज्यादातर हिस्से में औसत से भारी बारिश जारी है. कोडगू जिले के धार्मिक नगर भगमंडला में भारी बारिश (17 सेंटीमीटर) दर्ज की गई.

तटीय जिलों उत्तर कन्नड़ और दक्षिणी कन्नड़ तथा भीतरी जिलों हासन और शिवमोगा में भी लगातार हो रही औसत से अधिक बारिश से सड़कों पर पानी बह रहा है और सामान्य जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है. दक्षिण-पश्चिम रेलवे की उपमहाप्रबंधक ई. विजया ने बताया कि भारी बारिश के कारण बेंगलुरु से उत्तर कन्नड़ के करवार जाने वाले रेलमार्ग को बदलकर केरल के पलक्कड़ से होते हुए कर दिया है.

Trending news