J&K: होली पर सुरक्षाबलों को कामयाबी, जैश के टॉप कमांडर समेत 7 आतंकी ढेर

जम्‍मू और कश्‍मीर के शोपियां, बारामूला, सोपोर और बांदीपोरा में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों के अभियान में मिली सफलता.

J&K: होली पर सुरक्षाबलों को कामयाबी, जैश के टॉप कमांडर समेत 7 आतंकी ढेर
शोपियां में सुरक्षाबलों की ओर से की गई कार्रवाई. फोटो ani

नई दिल्‍ली : जम्‍मू और कश्‍मीर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच चार स्‍थानों पर एनकाउंटर हुए. इनमें होली पर सुरक्षाबलों ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए अब तक 7 आतंकी ढेर किए हैं. इनमें बारामूला में 2, बांदीपोरा के हाजिन में 2 और सोपोर में 3 आतंकी मारेे गए हैं. इसमें जैश का टॉप कमांडर अली भाई भी शामिल है.

पहला एनकाउंटर गुरुवार देर रात से शोपियां के रत्‍नीपोरा में शुरू हुआ है. इसमें माना जा रहा है कि दो से तीन आतंकी एक घर में छिपे हुए हैं. दोनों ओर से गोलीबारी जारी है. इनकी मौजूदगी की सूचना पर 34 राजस्‍थान रायफल्‍स, सीआरपीएफ और एसओजी की टीमों से संयुक्‍त अभियान चलाया है. सुरक्षाबलों ने इलाके को चारों ओर से घेरा हुआ है. यहां एनकाउंटर जारी है.

 

दूसरा एनकाउंटर बारामूला में हुआ है. यह मुठभेड़ बारामूला जिले के कंडी कलांतर इलाके में बुधवार शाम को शुरू हुई. यह मुठभेड़ बुधवार शाम अंधेरे के कारण निलंबित कर दी गई थी, लेकिन गुरुवार सुबह यह फिर शुरू हुई. अब यह मुठभेड़ लगभग खत्‍म होने वाली है. इसमें सुरक्षबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया है. यहां एक राइफल और कुछ और आपत्तिजनक सामान बरामद हुआ था. अधिकारी ने कहा, "जैसे ही गुरुवार को तलाशी अभियान फिर से शुरू किया गया, आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की, और मुठभेड़ शुरू हो गई." इसमें 2 सुरक्षाकर्मी घायल हुए हैं. ऑपरेशन बंद कर दिया गया है. इसमें मारे गए दोनों आतंकियों की पहचान कर ली गई है. इनमें से एक स्‍थानीय आतंकी आमिर रसूल काबू और दूसरे की पहचान पाकिस्‍तानी आतंकी साबिर भाई के रूप में हुई है. दोनों ही आतंकी जैश-ए-मोहम्‍मद से जुड़े हुए थे.

तीसरी मुठभेड़ सोपोर के वारपोर में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 3 आतंकी मार गिराए हैं. यह मुठभेड़ बुधवार सुबह से जारी है. इस आतंकी को घेरकर उसे आत्मसमर्पण कराने की कोशिश जारी थी और आतंकी के परिवार को लाकर आतंकी को समर्पण करने का मौका दिया जा रहा था. तभी घेरे के बाहर से आतंकियों ने ग्रेनेड दागा और गोलियां चलाईं. इसमें दो पुलिसकर्मी (एक स्टेशन हाउस अधिकारी (एसएचओ) और उनके सुरक्षा गार्ड) और एक नागरिक घायल हो गए. एहतियात के तौर पर, अधिकारियों ने सोपोर में मोबाइल इंटरनेट सेवा को निलंबित कर दिया गया. 

चौथी मुठभेड़ कश्‍मीर के बांदीपोरा के हाजिन में हुई. यहां सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया है. बताया जा रहा है कि यहां पाकिस्‍तानी मूल के दो आतं‍की एक मकान में छिपे थे. सुरक्षाबलों ने इस पूरे मकान को ही विस्‍फोट से उड़ा दिया. इन आतंकियों के तार पाकिस्‍तान स‍मर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद से जुड़े बताए जा रहे हैं. यहां आतंकियों ने दो लोगों को भी बंधक बना लिया था. लेकिन सुरक्षा बलों ने गुरुवार को स्थानीय लोगों की मदद से एक व्यक्ति को छुड़ा लिया है. पुलिस ने बताया कि सुरक्षाबलों ने इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर हाजिन में खोजी अभियान शुरू किया था जिसके बाद आतंकवादियों ने दो लोगों को बंधक बना लिया था. इसमें सुरक्षाबलों के 7 जवान भी घायल हुए हैं.

पुलिस के प्रवक्ता ने मामले की जानकारी देते हुए बताया के सुरक्षाबलों और लोगों की मदद से एक व्यक्ति को मुक्त करा लिया गया है जबकि दूसरे को छुड़ाने की कोशिश की जा रही है. बचाव अभियान को 7 घंटे तक रोक कर रखा गया था. आतंकियों से बातचीत के लिए महिलाओं को अंदर भी भेजा गया था. वरिष्ठ नागरिकों की लोकल कमेटी को अंदर बातचीत के लिए भेजा गया था.