बैंकॉक से लेकर आया दुर्लभ प्रजाति के चूहे और छिपकली, एयरपोर्ट पर पकड़ा गया शख्स

सीनियर कस्टम ऑफीसर ने बताया कि बैंकॉक से दुर्लभ वन्यजीव प्रजातियों की तस्करी की जानकारी मिली थी. उन्होंने कहा कि इसके बाद से ही कस्टम विभाग बैंकॉक से आने वाले यात्रियों पर कड़ी निगरानी रख रहा था. 

बैंकॉक से लेकर आया दुर्लभ प्रजाति के चूहे और छिपकली, एयरपोर्ट पर पकड़ा गया शख्स
दुर्लभ प्रजाति के वन्यजीवों को लगेज में छुपाकर लाया जा रहा था.

सिद्धार्थ एमपी, चेन्नई: चेन्नई एयरपोर्ट (Chennai Airport) पर दुर्लभ प्रजाति के वन्यजीवों की तस्करी का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. मामले का खुलासा तब हुआ जब चेन्नई हवाई अड्डे पर कस्टम्स एंड इंटेलिजेंस यूनिट ने बैंकॉक से आ रहे एक शख्स को दुर्लभ विदेशी वन्यजीव प्रजातियों के साथ गिरफ्तार कर लिया. सीनियर कस्टम ऑफीसर ने बताया कि बैंकॉक से दुर्लभ वन्यजीव प्रजातियों की तस्करी की जानकारी मिली थी. उन्होंने कहा कि इसके बाद से ही कस्टम विभाग बैंकॉक से आने वाले यात्रियों पर कड़ी निगरानी रख रहा था. 

अधिकारी ने बताया कि रविवार सुबह कस्टम के अधिकारियों ने एक यात्री को अराइवल क्षेत्र में संदिग्ध तरीके से घूमते हुए देखा. उस पर कड़ी नजर रखी गई. अपने चेक-इन सामान को इकट्ठा करने के बाद वह तेजी से चलता हुआ नजर आया जिसके बाद उसे रोक लिया गया. यात्री की पहचान 28 वर्षीय चेन्नई निवासी मोहम्मद मोहिदीन के रूप में हुई है. वह थाई एयरवेज की फ्लाइट TG337 से भारत आया था. 

यह भी पढ़ें: वाटर प्यूरीफायर में छिपाकर ला रहे थे 8 करोड़ का सोना, DRI ने दबोचे चीन और ताइवान के तस्कर

पूछताछ में संतोषजनक जवाब न मिलने पर अधिकारियों ने उसकी तलाशी ली. जिसमें 8 प्लास्टिक के कंटेनर और एक गत्ते का डिब्बा मिला. ये सामान चॉकलेट, उपहार की वस्तुओं और कपड़ों में छुपाए गए थे. कंटेनर और डिब्बे खोलने पर उसमें से दुर्लभ वन्यजीव प्रजातियां मिलीं. 

वाइल्डलाइफ क्राइम कंट्रोल बोर्ड के कर्मचारियों ने बताया कि इनमेंबैनर ट्रेल्ड कंगारू रैट (12), प्रैरी डॉग्स (3) ये वन्यजीव नॉर्थ अमेरिका में पाए जाते हैं. इसके अलावा तस्कर के पास से यूरेशिया में पाई जाने वाली रेड स्क्वैरिल भी मिली. इसके अलावा उसके पास से पांच नीली इगुआना छिपकली भी मिली हैं जो भारत में तस्करी करने के लिए लाई गई थीं. 

कमिश्नर ऑफ कस्टम (चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट) रंजन चौधरी ने कहा कि पूछताछ में शख्स ने बताया कि उसे बैंकॉक एयरपोर्ट के बाहर एक शख्स ने यह सामान दिया था. जिसे भारत में उसे एक शख्स तक पहुंचाना था. इस मामले की जांच जारी है.

यह भी देखें