केरल : PM मोदी ने किया बाढ़ग्रस्‍त इलाकों का हवाई दौरा, बोले- 'पूरा देश इस समय केरल के साथ'
Advertisement
trendingNow1435097

केरल : PM मोदी ने किया बाढ़ग्रस्‍त इलाकों का हवाई दौरा, बोले- 'पूरा देश इस समय केरल के साथ'

शनिवार को पीएम मोदी ने मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन के साथ बाढ़ग्रस्‍त इलाकों का हवाई दौरा किया.

फोटो ANI

तिरुवनंतपुरम/नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को केरल के बाढ़ग्रस्‍त इलाकों का हवाई दौरा किया. वह इसके लिए शुक्रवार को ही केरल पहुंच गए थे. शनिवार को उन्‍होंने हवाई दौरे के बाद कहा कि इस समय पूरा देश केरल के साथ है. उन्‍होंने ट्वीट कर कहा 'मेरी संवेदनाएं बाढ़ में मारे गए लोगों के परिवार के साथ हैं. मैं कामना करता हूं कि घायल लोग भी जल्‍द स्‍वस्‍थ हों. हम सब केरलवासियों की सुरक्षा और बेहतर स्थिति के लिए प्रार्थना करते हैं. इस समय पूरा देश केरल के साथ है'.

500 करोड़ की आर्थिक मदद
पीएम मोदी ने बाढ़ की मार झेल रहे केरल के लिए तत्‍काल आर्थिक सहायता के रूप में 500 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. इससे पहले भी पीएम की ओर से 100 करोड़ रुपये आर्थिक सहायता की घोषणा की गई थी. पीएम मोदी ने केरल की बाढ़ और बारिश में मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और गंभीर घायलों को 50-50 हजार रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. यह मुआवजा प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय आपदा राहत कोष से दिया जाएगा.

सीएम के साथ हवाई दौरा
शनिवार को पीएम मोदी ने तिरुवनंतपुरम से कोच्चि पहुंचकर मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन, केंद्रीय मंत्री केजे अल्‍फोंस और अन्‍य अधिकारियों के साथ बाढ़ और राहत कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक की. इसके बाद उन्‍होंने सीएम विजयन के साथ बाढ़ग्रस्‍त इलाकों का हवाई दौरा किया.

 

राहत कार्य जारी है : पीएम 
पीएम मोदी ने जानकारी दी कि केंद्र सरकार केरल को हर आवश्‍यक मदद दे रही है. इसमें आर्थिक सहायता और दवाएं व खाद्य पदार्थ मुहैया कराए जा रहे हैं. एनएचएआई समेत सभी संस्‍थानों को आवश्‍यक निर्देश दिए गए हैं. उन्‍होंने बताया है कि राज्‍य में राहत कार्यों के लिए बीएसएफ, सीआईएसएफ और आरएएफ को तैनात किया गया है. साथ ही सेना, वायुसेना और नौसेना भी राहत और बचाव कार्यों में मदद मुहैया करा रही हैं.

324 लोगों की हुई है मौत
करीब एक सदी में आई इस प्रलयंकारी बाढ़ में आठ अगस्त के बाद से अब तक 324 लोगों की मौत हो गई है. बाढ़ और बारिश के चलते इसके चलते इसका पर्यटन उद्योग बर्बाद हो गया है, हजारों हेक्टेयर भूभाग में उपजी फसलें तबाह हो गई हैं और बुनियादी ढांचे को जबरदस्त नुकसान पहुंचा है. राज्‍य में कुल आठ हजार करोड़ रुपये के नुकसान का आकलन किया गया है.

Trending news