close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जम्मू-कश्मीर के ताजा हालात: लैंडलाइन, स्कूल, बैंक और अस्पताल पूरे राज्य में चालू

केंद्र सरकार की तरफ से जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाने के बाद घाटी में हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं. 

जम्मू-कश्मीर के ताजा हालात: लैंडलाइन, स्कूल, बैंक और अस्पताल पूरे राज्य में चालू
(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की तरफ से जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाने के बाद घाटी में हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं. आपको बता दें कि 5 अगस्त को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाने का ऐतिहासिक फैसला लिया था. अब घाटी के लोगों को मुख्यधारा से जोड़कर उनके सुनहरे भविष्य की पटकथा लिखी जा रही है. जम्मू-कश्मीर सरकार की तरफ से 11 सितंबर 2019 को राज्य में आवश्यक सेवाओं और वस्तुओं की स्थिति बताती हुई रिपोर्ट जारी की गई है.

लैंडलाइन की स्थिति के बारे में रिपोर्ट में बताया गया है कि जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में सभी एक्सचेंज सक्रिय हो गए हैं और सभी लैंडलाइन फोन (Landline Phone) बहाल हो गए हैं. मोबाइल (Mobile Phone) की स्थिति बताते हुए रिपोर्ट (report) में लिखा गया है कि जिला कुपवाड़ा (Kupwara) में पोस्ट पेड मोबाइल बहाल किए गए हैं. इसके अलावा, आवश्यक सेवाओं और अन्य कार्यालयों से संबंधित अधिकारियों के मोबाइल नंबर भी बहाल किए गए हैं.

रिपोर्ट में स्कूलों (School) की स्थिति के बारे में बताया गया है कि जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में स्कूलों ने काम करना शुरू कर दिया है. शुरुआत में प्राथमिक स्कूलों और फिर मिडिल स्कूलों के बाद अब हाई स्कूल (High School) में भी शिक्षण कार्य शुरू हो गया है. रिपोर्ट के मुताबिक स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति लगभग 75 प्रतिशत है. हालांकि, छात्रों की उपस्थिति अभी भी कम है.

रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में सभी स्वास्थ्य संस्थान (health institutions) पूरी तरह चालू स्थिति में हैं. रिपोर्ट में स्वास्थ्य संस्थानों के जो विवरण दिए गए हैं उसके अनुसार राज्य में कुल ओपीडी 510870, कुल भर्ती 44372 और कुल सर्जरी 15157 हुई हैं.

रिपोर्ट में बैंकों और एटीएम की कार्यप्रणाली के बारे में भी विस्तार से भी बताया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में सभी बैंक (Bank) और एटीएम क्रियाशील (active) हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि राज्य की आम जनता द्वारा एटीएम (ATM) से केवल जे एंड के बैंक (J&K Bank) के खातों में से 1,08,26,28,300 (1 अरब, 8 करोड़, 26 लाख, 28 हजार तीन सौ) रुपये निकाले गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक एसबीआई (SBI), एचडीएफसी (HDFC), पीएनबी (PNB), ईडीबी, एक्सिस बैंक, यस बैंक, बीओआई इत्यादि बैंकों का विवरण अभी प्रतीक्षित है. अगर इन सभी बैंकों का ब्यौरा एक साथ रखें तो इस अवधि के लिए जे एंड के बैंक द्वारा वितरित राशि से कहीं अधिक होगा.

देखें लाइव टीवी

रिपोर्ट में भोजन और आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता के बारे में भी बताया गया है. रिपोर्ट के अनुसार जम्मू-कश्मीर में पेट्रोल (Petrol) 3700 किलो लीटर, डीजल (Diesel) 12,114 किलो लीटर, मिट्टी का तेल (Kerosene Oil) 4138 किलो लीटर स्टॉक है. इसके अलावा राज्य में एलपीजी (LPG) के कुल 2,56,972 सिलेंडर (cyclinder) मौजूद हैं. अनाज की बात करें तो रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि जम्मू-कश्मीर में चावल (Rice) 6,60,000 क्विंटल और गेहूं (Wheat) 29,100 क्विंटल मौजूद है.