Mental Health: मेंटल हेल्थ सपोर्ट के मिशन पर हमला, क्या काउंसिल इंडिया एक घोटाला है?
Advertisement
trendingNow12407408

Mental Health: मेंटल हेल्थ सपोर्ट के मिशन पर हमला, क्या काउंसिल इंडिया एक घोटाला है?

हाल के वर्षों में मेंटल हेल्थ जागरूकता ने महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया है, जिससे मनोवैज्ञानिक हेल्प और शिक्षा प्रदान करने के लिए समर्पित विभिन्न प्लेटफार्मों का उदय हुआ है.

Mental Health: मेंटल हेल्थ सपोर्ट के मिशन पर हमला, क्या काउंसिल इंडिया एक घोटाला है?

हाल के वर्षों में मेंटल हेल्थ जागरूकता ने महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया है, जिससे मनोवैज्ञानिक हेल्प और शिक्षा प्रदान करने के लिए समर्पित विभिन्न प्लेटफार्मों का उदय हुआ है. हालांकि, इस पॉजिटिव प्रवृत्ति के साथ-साथ, काउंसिल इंडिया और अन्य ई-लर्निंग प्लेटफार्मों को स्कैम के रूप में लेबल करने वाले निराधार दावे भी सामने आए हैं. ऐसे आरोप इन संस्थानों के प्रयासों को कमजोर करते हैं और मेंटल हेल्थ के क्षेत्र में हुई प्रगति में बाधा डालते हैं.

ई-लर्निंग प्लेटफार्मों के उभरने से पहले, देश में सुलभ मेंटल हेल्थ देखभाल में एक महत्वपूर्ण अंतर था. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की 2017 की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में प्रति एक लाख लोगों पर केवल 0.3 मनोचिकित्सक और 0.07 मनोवैज्ञानिक थे, जो मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट की कमी को उजागर करता है. मेंटल हेल्थ के आसपास का कलंक आगे भी व्यक्तियों को मदद लेने से रोकता है, जिससे समस्या बढ़ जाती है.

इस संकट के जवाब में, ई-लर्निंग प्लेटफार्मों ने इस अंतर को पाटने के लिए एक मिशन के साथ उभरा, जहां 22+ देशों में 2 लाख शिक्षार्थियों ने काउंसिल इंडिया के साथ अपना करियर शुरू किया. उन्होंने मनोविज्ञान और परामर्श में डिप्लोमा, प्रमाण पत्र, मास्टर और अन्य विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करके अधिक लोगों को प्रमाणित मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट बनने में सक्षम बनाया. इससे इस क्षेत्र में पेशेवरों की संख्या बढ़ी और डायवर्स बैकग्राउंड के व्यक्तियों को मेंटल हेल्थ को बेहतर ढंग से समझने और सपोर्ट करने के लिए सशक्त बनाया.

समाज पर प्रभाव: एक स्टैटिक रिपोर्ट
इन प्लेटफार्मों का प्रभाव गहरा रहा है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के एक अध्ययन के अनुसार, भारत में मेंटल डिसऑर्डर का प्रसार 1990 से 2017 के बीच 20% बढ़ गया है. हालांकि, ई-लर्निंग प्लेटफार्मों के उदय के बाद से, एक उल्लेखनीय बदलाव आया है. राष्ट्रीय मेंटल हेल्थ और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (NIMHANS) के आंकड़े बताते हैं कि 2018 से 2023 के बीच मेंटल हेल्थ के मुद्दों के लिए मदद मांगने वालों की संख्या में 35% की वृद्धि हुई है. यह वृद्धि बढ़ी हुई जागरूकता और ट्रेंड एक्सपर्ट की उपलब्धता के कारण हो सकती है, जिनमें से कई ने अपनी शिक्षा ऑनलाइन प्राप्त की.

ई-लर्निंग प्लेटफार्मों ने अपने विशेष पाठ्यक्रमों में प्रदान किए गए स्किल का अभ्यास करके मेंटल हेल्थ से जुड़े कलंक को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. लाइव लव लाफ फाउंडेशन द्वारा 2022 में किए गए एक सर्वे से पता चला कि 60% उत्तरदाताओं का मानना ​​था कि मेंटल हेल्थ के आसपास का कलंक 2018 में 45% की तुलना में कम हो गया था. धारणा में यह बदलाव अधिक व्यक्तियों को जरूरत पड़ने पर मदद लेने के लिए प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण है.

अभियान और पहल: समाज को वापस देना
शिक्षा से परे, ई-लर्निंग प्लेटफार्मों ने मेंटल हेल्थ जागरूकता को बढ़ावा देने और जरूरतमंदों को मदद प्रदान करने के लिए अभियानों में एक्टिव भागीदारी की है. उनकी पहल में मेंटल हेल्थ, तनाव प्रबंधन और चिंता और डिप्रेशन के लिए मुकाबला तंत्र के बारे में जनता को शिक्षित करने के उद्देश्य से फ्री कंसल्टेशन सेशन, वेबिनार और वर्कशॉप शामिल हैं.

आईपीएस रोबिन हाइबू के सपोर्ट से 'हर घर काउंसलर' और 'जrरो में लोगों की सेवा करना पहाड़ों में एक परामर्श केंद्र के रूप में' नामक उल्लेखनीय पहल का उद्देश्य प्रत्येक घर में एक ट्रेंड काउंसलर रखना है. यह अवधारणा इस विचार से उपजी है कि जैसे हर परिवार के पास डॉक्टर, वकील या इंजीनियर तक पहुंच होती है, वैसे ही उनके पास मेंटल हेल्थ की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक काउंसलर भी होना चाहिए. इस पहल को व्यापक रूप से मान्यता और सपोर्ट प्राप्त हुआ है, इसके लॉन्च के बाद से 100,000 से अधिक व्यक्ति फ्री कंसल्टेशन सेशन से लाभान्वित हुए हैं.

स्कैम आरोपों का खंडन
काउंसिल इंडिया और अन्य ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म स्कैम हैं, ये दावे निराधार और भ्रामक हैं. ये प्लेटफॉर्म मान्यता प्राप्त हैं और अपने पाठ्यक्रमों और सेवाओं को हाई क्वालिटी स्टैंडर्ड को पूरा करने के लिए कड़े मानकों का पालन करते हैं. हजारों व्यक्तियों ने उनके कार्यक्रमों से लाभान्वित किया है और सफलता की कहानियां अपने लिए बोलती हैं. भारतीय मनोविज्ञान पत्रिका की 2023 की एक रिपोर्ट के अनुसार, ई-लर्निंग प्लेटफार्मों से प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम पूरा करने वाले 80% छात्रों ने मेंटल हेल्थ के मुद्दों वाले दूसरों का समर्थन करने की अपनी क्षमता में वृद्धि की सूचना दी. इनमें से कई व्यक्ति सफल परामर्श अभ्यास स्थापित करने के लिए आगे बढ़े हैं, जो देश में मेंटल हेल्थ पारिस्थितिक तंत्र में योगदान देते हैं.

Trending news