White Hair Problems: जब पहली बार सिर पर दिखे सफेद बाल, तो न करें तोड़ने की गलती; अपनाएं ऐसी ट्रिक
Advertisement
trendingNow11128258

White Hair Problems: जब पहली बार सिर पर दिखे सफेद बाल, तो न करें तोड़ने की गलती; अपनाएं ऐसी ट्रिक

Hair Care Tips: किसी भी इंसान के बाल कम उम्र में सफेद होने लगे तो टेंशन में आना लाजमी है, लेकिन कई ऐसे तरीके हैं जिसके जरिए इस परेशानी को नैचुरल तरीके से दूर किया जा सकता है.

White Hair Problems: जब पहली बार सिर पर दिखे सफेद बाल, तो न करें तोड़ने की गलती; अपनाएं ऐसी ट्रिक

नई दिल्ली: आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स की वजह से कई बार लोगों के बाल काफी कम उम्र में ही सफेद (White Hair Problem) होने शुरू हो जाते हैं. इसके अलावा जरूरत से ज्यादा टेंशन और खराब पानी की वजह से भी वक्त से पहले ही सिर पर सफेद बाल आने लगते हैं. इस परेशानी से बचने के लिए युवा कुछ ऐसे गलत कदम उठाते जिसके कारण उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है. खासकर वो व्हाइट हेयर को कलर करने लगते हैं या फिर उन्हें काटना शुरू कर देते हैं

  1. सफेद बालों को न तोड़ें
  2. नैचुरल कलर यूज करें
  3. ग्रीन टी पीना शुरू करें

पहली बार सफेद बाल दिखने पर क्या करें?

व्हाइट हेयर (White Hair) दिखने पर तनाव में आने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है कुछ उपायों को करने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. अगर आपके बाल समय से पहले सफेद होने लगे हैं तो उन्हें तोड़ने की गलती न करें. इससे सफेद बाल और भी ज्यादा उग सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- खूबसूरत गुलाबी होंठों के लिए करें इस तेल को यूज, कुछ ही दिनों में दूर होगा कालापन

कैफीन का सेवन कम करें?

सफेद बाल (White Hair) शुरू होने पर कैफीन (Caffeine) युक्त चीजों का सेवन कम कर दें. इसके अलावा फोलिक एसिड (Folic Acid) से भरपूर चीजों का सेवन करें. आप डाइट में ग्रीन टी (Green Tea) को जरूर शामिल करें. 
 

fallback

मेहंदी का करें इस्तेमाल

सफेद बालों (White Hair) को रोकने के लिए मेहंदी (Mehndi) का इस्तेमाल करें. ये आपके बालों को प्राकृतिक रूप से ग्लो देने का काम करता है. इसे नियमित रूप से लगाने से आपके बाल चमकदार बनते हैं.
 

fallback

ऑयल बेस्ड कलर करें यूज

सफेद बालों (White Hair) को रंगने से उनका नेचुरल कलर चला जाता है. आप बालों का रंग (Hair Colour) चुनते समय ध्यान रखें कि ऑयल बेस्ड कलर (Oil Based Hair Colour) हों.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news