सोफे पर लगे दाग-धब्बों को हटाने लिए ड्राई क्लीनिंग नहीं, करें इस सस्ती चीज से सफाई
Advertisement
trendingNow12431620

सोफे पर लगे दाग-धब्बों को हटाने लिए ड्राई क्लीनिंग नहीं, करें इस सस्ती चीज से सफाई

Sofa Cleaning Tips: सोफा पर लगे दाग को देखकर आप भी चिंता में डूब गए हैं, तो यहां हम आपको इसे साफ करने का बहुत ही आसान तरीका यहां बता रहे हैं. 

सोफे पर लगे दाग-धब्बों को हटाने लिए ड्राई क्लीनिंग नहीं, करें इस सस्ती चीज से सफाई

Sofa Par Lage Daag Hatane ke Upay: सोफा लिविंग रूम का सबसे इंपोर्टेंट फर्नीचर होता है. इसे साफ रखना इंटीरियर के नजरिए से बहुत जरूरी है. अगर इसपर थोड़ा सा भी दाग-धब्बे लग जाए तो व्यक्ति चिंता में पड़ जाता है. खासकर तब जब घर पर खास मेहमान आने वाले हों. 

वैसे तो सुंदर सोफा कवर से इसके दाग-धब्बे को छिपाना सबसे आसान तरीका है. लेकिन यदि आप सोफा को बेदाग करना चाहते हैं, वो भी बिना ज्यादा खर्च किए तो यह लेख आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है. यहां हम आपको किचन में रखे बेकिंग सोडा से सोफा के दाग को हटाने का आसान तरीका बता रहे हैं.  

सबसे पहले करें ये काम

सबसे पहले, एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करके सोफे की पूरी सतह को अच्छे से साफ करें. इसे आप साफ कपड़े से भी झाड़ सकते हैं. ध्यान रखें इस प्रोसेस में सोफा से सारा धूल-डस्ट निकल जाना चाहिए.

बेकिंग सोडा का पेस्ट हटाए दाग 

अगर सोफे पर दाग-धब्बे हैं, तो बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को दाग पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें. बेकिंग सोडा दागों को घुलाने और उन्हें हटाने में मदद करता है. पेस्ट को 10-15 मिनट तक सूखने दें और फिर गीले कपड़े से पोंछें. ऐसा करने से दाग आसानी से मिट जाएंगे और सोफे की सतह साफ हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें- सूखने के बाद कपड़ों में रह जाते हैं डिटर्जेंट के धब्बे, सफेद दागों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स

 

सोफे से बदबू निकालने के लिए करें ये काम

यदि सोफे से अजीब बदबू आ रही है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए सोफे पर बेकिंग सोडा छिड़कें और इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. बेकिंग सोडा दुर्गंध को अवशोषित कर लेता है. इसके बाद, सोफे को वैक्यूम क्लीनर से साफ करें.

ऐसे करें सोफा की डीप क्लीनिंग

सफेद सिरके और बेकिंग सोडा का मिश्रण सोफे की  डीप क्लीनिंग के लिए उपयोगी होता है. एक स्प्रे बोतल में पानी और सफेद सिरके को मिलाएं और इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें. इस मिश्रण को सोफे पर स्प्रे करें और 5-10 मिनट तक छोड़ दें. फिर, एक साफ कपड़े से पोंछ लें. यह मिश्रण सोफे की गंदगी और धब्बों को अच्छे से साफ करता है और फ्रेशनेस लाता है.  

इसे भी पढ़ें- सालों से गार्डनिंग करने वाले 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते पौधों में विनेगर डालने के फायदे, कहीं आप भी तो नहीं अंजान

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

 

 

Trending news