अंडे खाने से हो सकता है ये खास तरह का कैंसर, खाने से पहले पढ़ लें ये खबर
Advertisement
trendingNow11028019

अंडे खाने से हो सकता है ये खास तरह का कैंसर, खाने से पहले पढ़ लें ये खबर

Health Tips: कई लोग मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में अंडे खाते हैं. ये खबर उनके लिए ही है. हाल ही में हुई एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि अंडा ना खाने वाली महिलाओं की तुलना में बहुत ज्यादा अंडा खाने वाली महिलाओं में ओवेरियन कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है.

 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. 'संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे' ये बात आपने कई लोगों के मुंह से सुनी होगी. मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में कई लोगों को अंडे खाना पसंद होता है. लेकिन क्या आपको पता हैं कि ज्यादा अंडा खाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. एक नई स्टडी के मुताबिक, अंडे गंभीर कैंसर का खतरा बढ़ाने का काम करते हैं.

  1. ईरान, लंदन और कनाडा की यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने की है ये स्टडी
  2. महिलाओं में आनुवांशिक रूप से भी हो सकता है कैंसर
  3. अंडे और कॉफी पीने से बढ़ जाता हैं कैंसर का खतरा

ओवेरियन कैंसर पर फोकस की गई है स्टडी

ये ये स्टडी ईरान यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज, इंपीरियल कॉलेज लंदन और कनाडा के निपिसिंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने की है. ये स्टडी ओवेरियन कैंसर पर फोकस की गई है और इसे जर्नल ऑफ ओवेरियन रिसर्च में छापा गया है. स्टडी के मुताबिक 'सर्वाइकल और यूटेराइन के बाद महिलाओं में ओवेरियन कैंसर सबसे ज्यादा होता है. इसका पता आमतौर पर तब तक नहीं चलता है जब तक कि ये पूरे पेट में नहीं फैल जाता. इनकी पहचान करके इन्हें रोकने का इलाज करना ओवेरियन कैंसर से बचाव का सबसे प्रभावी तरीका है.' 

ये भी पढ़ें: आप भी खाते हैं बंद गोभी तो जरूर पढ़ें ये खबर, दिमाग पर हो सकता है सीधा असर

इन बीमारियों के ट्रीटमेंट से भी बढ़ जाता हैं कैंसर का खतरा

स्टडी के अनुसार ओवेरियन कैंसर के पीछे कई वजहें हो सकती हैं. ये महिलाओं में आनुवांशिक रूप से भी हो सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ ट्रीटमेंट की वजह से ओवेरियन कैंसर होने के चांस बढ़ जाते हैं. जैसे एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन थेरेपी ओवेरियन कैंसर का खतरा बढ़ाती है. इसके साथ ही डायबिटीज, एंडोमेट्रियोसिस और पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम जैसी बीमारियों से भी इस तरह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

ये चीजें हो सकती हैं कैंसर के लिए जिम्मेदार

रिसर्च में कहा गया है कि कई बार ओवेरियन कैंसर के खतरे को महिलाओं का लाइफस्टाइल भी बढ़ा देता है. खानपान से जुड़ी कुछ चीजों को भी ओवेरियन कैंसर के लिए जिम्मेदार माना गया है. शोधकर्ताओं की इस सूची में कॉफी, अंडे, अल्कोहल और फैट वाली चीजें बताई हैं. ये सारी चीजें ओवेरियन कैंसर का खतरा बढ़ाती हैं.

ये भी पढ़ें: शरीर पर चमत्‍कारिक असर दिखाता है किशमिश का पानी, जरूर जान लें इसे बनाने का सही तरीका

अंडे खाने वाली महिलाओं को ज्यादा होता है कैंसर

एक अन्य स्टडी के मुताबिक अंडा ना खाने वाली महिलाओं की तुलना में बहुत ज्यादा अंडा खाने वाली महिलाओं में भी ओवेरियन कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है. अंडे की ज्यादा मात्रा को ज्यादा कोलेस्ट्रोल से जोड़ कर देखा जाता है, जो इस गंभीर कैंसर की एक वजह मानी जाती है. वहीं कुछ शोधकर्ताओं मानना है कि अंडे में सैचुरेटेड फैट कम होता है और इसे सीमित मात्रा में रोजाना खा सकते हैं. अंडे के अलावा एक अन्य स्टडी के मुताबिक एक दिन में पांच कप या इससे ज्यादा कॉफी पीने वालों में भी ओवेरियन कैंसर की संभावना बढ़ जाती है.

LIVE TV

Trending news