अंडे खाने से तेज होता है द‍िमाग? Study ने लगाई मुहर
Advertisement
trendingNow12434600

अंडे खाने से तेज होता है द‍िमाग? Study ने लगाई मुहर

सोचने समझने और फैसले लेने की क्षमता, संज्ञानात्‍म‍क शक्‍त‍ि कही जाती है. बढ़ती उम्र के साथ संज्ञानात्‍मक क्षमता और द‍िमाग की तीक्ष्‍णता खोने लगती है. यह ज्‍यादातर लोगों के साथ होता है. चाहे वह कमजोर याददाश्त हो या भ्रम की स्थिति, ये उम्र बढ़ने के आम परिणाम हैं.

अंडे खाने से तेज होता है द‍िमाग? Study ने लगाई मुहर

Can eating eggs make your mind sharp: सोचने समझने और फैसले लेने की क्षमता, संज्ञानात्‍म‍क शक्‍त‍ि कही जाती है. बढ़ती उम्र के साथ संज्ञानात्‍मक क्षमता और द‍िमाग की तीक्ष्‍णता खोने लगती है. यह ज्‍यादातर लोगों के साथ होता है. चाहे वह कमजोर याददाश्त हो या भ्रम की स्थिति, ये उम्र बढ़ने के आम परिणाम हैं. हालांकि, एक नए अध्ययन से पता चलता है कि अंडे खाने से आपका दिमाग तेज हो सकता है. इसमें कहा गया है कि अंडे बड़ी उम्र की महिलाओं में संज्ञानात्मक गिरावट को रोक सकते हैं. यह आपकी याददाश्‍त के साथ-साथ मस्तिष्क के कार्यकारी कामकाज, जैसे आत्म नियंत्रण, लचीलापन और कौशल के उपयोग को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. हालांकि, अध्ययन में अंडे से मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार के बारे में कोई दावा नहीं किया गया है.  

यह भी पढें : बादाम खाने से किडनी में पथरी होती है? जानिए क्या कहते हैं एक्‍सपर्ट

क्‍या कहती है स्‍टडी ? 

जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के अनुसार, अंडे का सेवन आपकी संज्ञानात्मक गिरावट को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. स्‍टडी यह सलाह देती है कि अंडे खाने से आपका दिमाग तेज हो सकता है. अध्ययन के जर‍िये, यह देखा गया कि अंडे के सेवन से उम्र बढ़ने के साथ बेहतर संज्ञानात्मक प्रदर्शन होता है. 

यह भी पढ़ें : शरीर में प्रोटीन की कमी होने से क्‍या होता है?

अध्ययन में, 55 वर्ष से अधिक आयु के 890 वयस्कों को शाम‍िल क‍िया गया, जिनमें 357 पुरुष और 533 महिलाएं थीं. इस दौरान उनकी भाषा, अभिविन्यास, ध्यान, स्मरण, कार्यकारी कार्य, मानसिक लचीलेपन का परीक्षण किया गया. स्‍टडी में पाया गया क‍ि उन प्रत‍िभाग‍ियों की संज्ञानात्‍मक क्षमता, ऐसे प्रत‍िभाग‍ियों से बेहतर थी, ज‍िन्‍होंने रोजाना अंडे का सेवन क‍िया. 

यह भी पढ़ें : कोलेस्‍ट्रॉल को शरीर से ब‍िल्‍कुल साफ कर देती हैं ये 5 चीजें, आज से ही शुरू कर दें खाना
 
अंडे के दूसरे फायदे 
अंडे प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं जो आपकी दैनिक आवश्यकता को आसानी से पूरा करने में आपकी मदद कर सकते हैं. वे विटामिन और मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं. प्रोटीन के अलावा, यह आपकी आंखों की सेहत के ल‍िए भी अच्‍छा है. क्योंकि अंडे में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होता है, जो आंख की रेटिना को प्रभावित करते हैं. इनके अलावा, वजन घटाने के लिए अंडे खाने की भी सलाह दी जाती है. 

यह भी पढ़ें : रोज 1 चम्‍मच सौंफ खाने से क्‍या होता है?

एक द‍िन में क‍ितने अंडे खा सकते हैं?
एक द‍िन में आप एक या दो अंडे खा सकते हैं. यानी आप सप्‍ताह में 7 अंडे खा सकते हैं. हालांक‍ि इसके साथ आपको बैलेंस्‍ड डाइट भी लेनी होगी. अंडे में ज्‍यादा कोलेस्‍ट्रॉल होता है. एक अंडे में 200 कोलेस्‍ट्रॉल होता है इसल‍िए इसे खाने से पहले इस बात का ध्‍यान रखें. आप कोलेस्‍ट्रॉल से बचने के ल‍िए इसका स‍िर्फ सफेद वाला ह‍िस्‍सा खा सकते हैं. अंडे के सफेद वाले भाग में प्रोटीन होता है और जीरो फैट. इसके पीले वाले ह‍िस्‍से में कोलेस्‍ट्रॉल और फैट होता है. 

यह भी पढ़ें : भीगे हुए या सूखे खजूर, कौन सा है ज्‍यादा फायदेमंद? 

क्‍या रोज अंडे खा सकते हैं ?
जी हां, आप हर द‍िन अंडे खा सकते हैं, लेक‍िन ज्‍यादा नहीं. लेक‍िन अगर आपको कोलेस्‍ट्रॉल या द‍िल से जुड़ी कोई बीमारी है तो आपको रोजाना अंडे खाने से बचना चाह‍िए.  

Trending news