Skin Care Mistakes: इस गलतियों के कारण फेस पर आते हैं पिंपल्स, तुरंत बदले स्किन केयर रूटीन
Advertisement
trendingNow12277061

Skin Care Mistakes: इस गलतियों के कारण फेस पर आते हैं पिंपल्स, तुरंत बदले स्किन केयर रूटीन

How To Take Care Of Skin: अगर चेहरे का खास ख्याल रखने के बावजूद आपको मुंहासों का सामना करना पड़ रहा है तो समझे जाएं कहीं न कहीं गड़बड़ जरूर हो रही है.

Skin Care Mistakes: इस गलतियों के कारण फेस पर आते हैं पिंपल्स, तुरंत बदले स्किन केयर रूटीन

Skin Care Routine Mistakes: गर्मियों के मौसम में स्किन केयर करना बेहद जरूरी है वरना चेहरे पर खूबसूरती बिगड़ सकती है. लेकिन कई बार सही स्किन रूटीन अपनाने के बावजूद फेस पर पिंपल्स (Pimples) निकल आते हैं, इसका मतलब ये है कि हम कहीं न कहीं कुछ गलतियां कर रहे हैं जिसकी वजह से मुंहासे रुक नहीं पा रहे. आइए जानते हैं कि मिस्टेक कहां हो रही है और एक्ने (Acne) से आजादी कैसे मिलेगी.

1. गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स यूज करना

स्किन प्रोडक्ट्स लगाने से पहले इस बात की जानकारी होनी जरूरी है कि आपकी त्वचा ऑयली, ड्राई या नॉर्मल है. अगर आप स्किन के हिसाब से गलत प्रोड्क्ट इस्तेमाल करते हैं तो कहीं न कहीं स्किन को नुकसान पहुंचा रहे होते हैं और इससे मुंहांसे निकलने लगते हैं.

2. हार्मफुल मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

मेकअप (Makeup) इसलिए किया जाता है क्योंकि इससे चेहरे की खूबसूरती पर चार चांद लग जाते हैं, लेकिन मेकअप के कई प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं जिसमें केमिकल की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसके अलावा ज्यादा देर तक मेकअप लगाए रखने से चेहरे को ऑक्सीजन नहीं मिलता और मुंहासे निकलने लगते हैं.

3. चेहरे पर गलत क्लेंजर लगाना 

सही क्लेंजर (Cleanser) का सेलेक्शन भी बेहद जरूरी है वरना फेशियल स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. आपको फोम वाले क्लेंजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, साथ ही स्किन एक्सफोलिएट के लिए भी क्लेंजर का यूज नहीं करना चाहिए. ऐसे करने पर स्किन ब्रेकआउट होने लगती है. अगर बेस्ट रिजल्ट पाना है तो वॉटर बेस्ड क्लेंजर ही लगाएं.

4. सिर्फ वाइप्स की मदद से मेकअप हटाना

ऐसा नहीं है कि मेकअप हटाने के लिए वाइप्स का ही इस्तेमाल करना गलत है लेकिन इसे यूज करने के बाद फेश वॉश प्रोडक्ट्स का भी उपयोग किया जाना चाहिए इससे चेहरे पर लगे सभी तरह के केमिकल्स हट जाते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news