Wax Burn जल्दी कैसे ठीक करें? वैक्सिंग के दौरान जलने पर इन आसान उपायों से पाएं राहत
Advertisement
trendingNow12256328

Wax Burn जल्दी कैसे ठीक करें? वैक्सिंग के दौरान जलने पर इन आसान उपायों से पाएं राहत

Wax Burning Tips: यदि आपकी स्किन वैक्सिंग के दौरान जल गयी है तो घबराने की जरूरत नहीं है. यहां बताए गए कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद से आप जलन को कम कर सकते हैं.

Wax Burn जल्दी कैसे ठीक करें? वैक्सिंग के दौरान जलने पर इन आसान उपायों से पाएं राहत

अनचाहे शरीर के बाल हटाने के कई तरीके हैं, जिनमें से वैक्सिंग सबसे आसान माना जाता है. हालांकि वैक्सिंग में थोड़ा दर्द होता है, लेकिन यह लंबे समय तक टिकता है.  इसलिए कई लोग बार-बार रेजर का इस्तेमाल करने से बचने के लिए वैक्सिंग का ही सहारा लेते हैं.

वैसे तो वैक्सिंग के कई फायदे हैं, जैसे मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाना और टैनिंग कम करना, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं. खासकर गर्मियों में गर्म वैक्स से त्वचा जल सकती है. ऐसे में अगर आप पहली बार वैक्सिंग कर रहे हैं या घर पर खुद वैक्स कर रहे हैं तो भी जलने का खतरा रहता है. इसलिए आज हम आपके साथ कुछ जरूरी घरेलू उपायों को शेयर कर रहे हैं जिसकी मदद से वैक्स से जलने पर इसके उपचार के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

ठंडे पानी का इस्तेमाल

यह सबसे पहला और आसान उपचार है. जले हुए स्थान को तुरंत ठंडे पानी के नीचे कम से कम 10 मिनट तक रखें. ठंडा पानी जलन को कम करेगा और सूजन को भी रोकेगा. 

इसे भी पढ़ें- सुबह या रात? चेहरे को धोने के लिए कब करना चाहिए फेस वॉश का इस्तेमाल

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल जले हुए घावों को ठीक करने के लिए जाना जाता है. इसमें सूजन कम करने और दर्द को कम करने वाले गुण होते हैं. ऐसे में वैक्स से जलने पर जले हुए स्थान को ठंडे पानी से धोने के बाद, एलोवेरा जेल की एक पतली परत लगाएं. इसे सूखने दें और फिर दिन में 2 से 3 बार इसे दोहराएं.

शहद 

शहद नेचुरल एंटीसेप्टिक और मॉइस्चराइजर है. यह घाव को जल्दी भरने में मदद करता है और संक्रमण से बचाता है. जले हुए स्थान को ठंडे पानी से धोने के बाद, उस पर थोड़ा सा शहद लगाएं. एक साफ पट्टी से ढक दें और कुछ घंटों बाद बदल दें.

आलू 

आलू में भी ठंडक पहुंचाने और सूजन कम करने वाले गुण होते हैं. एक कच्चे आलू को कद्दूकस कर लें और इसका पेस्ट जले हुए स्थान पर लगाएं. फिर 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

नारियल का तेल 

नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो घाव को भरने में मदद करता है. जले हुए स्थान को ठंडा करने के बाद, उस पर नारियल का तेल लगाएं. ध्यान दें कि नारियल का तेल गंभीर जलन के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए.

इन बातों का ध्यान रखें 

जले हुए स्थान को छेड़ें या फोड़ने की कोशिश ना करें. घाव पर कोई भी लेप लगाने से पहले उसे साफ पानी से धो लें, अगर जलन बहुत तेज है या कुछ दिनों बाद भी ठीक नहीं हो रहा है, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news