Heart Disease: न अनहेल्दी खाना, न खराब लाइफस्टाइल; भारत में बढ़ते दिल के मरीजों के लिए ये चीज है जिम्मेदार
Advertisement
trendingNow11830907

Heart Disease: न अनहेल्दी खाना, न खराब लाइफस्टाइल; भारत में बढ़ते दिल के मरीजों के लिए ये चीज है जिम्मेदार

दुनियाभर दिल के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जिसके पीछे अनहेल्दी खाना और खराब लाइफस्टाइल जिम्मेदार है. हालांकि भारत में बढ़ती दिल की बीमारी के लिए कुछ और चीज भी जिम्मेदार है. जानिए क्या?

Heart Disease: न अनहेल्दी खाना, न खराब लाइफस्टाइल; भारत में बढ़ते दिल के मरीजों के लिए ये चीज है जिम्मेदार

दुनियाभर दिल के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जिसके पीछे अनहेल्दी खाना और खराब लाइफस्टाइल जिम्मेदार है. हालांकि भारत में बढ़ती दिल की बीमारी के लिए अनहेल्दी खाना और खराब लाइफस्टाइल से ज्यादा पर्यावरण जिम्मेदार है. जैसा कि आप जानते हैं साफ हवा और पर्यावरण फायदेमंद होती है, लेकिन अब एक नए अध्ययन में दावा किया गया कि भारत में वयस्कों में दिल की बीमारी के बढ़ते मामलों के लिए पर्यावरण जोखिम एक महत्वपूर्ण फैक्टर है.

शोधकर्ताओं ने ग्रामीण और शहरी भारत दोनों में 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के 60 हजार से अधिक लोगों के डाटा का विश्लेषण किया. इस दौरान निष्कर्षों से पता चला कि भारत में उम्रदराज लोगों को जेनेटिक्स, पर्यावरण और व्यावहारिक रिस्क फैक्टरों के कारण शारीरिक दिक्कतों का खतरा है. यह अध्ययन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-मंडी के शोधकर्ताओं ने किया. शोधकर्ताओं ने कहा कि दिल की बीमारी के लिए कई पारंपरिक फैक्टर भी जिम्मेदार हैं.

दिल की बीमारी से कैसे दूर रहें?

  • हेल्दी डाइट: सही आहार लेना आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है. हरी सब्जियां, फल, पूरे अनाज, दलिया, मसूर दाल, मछली, मखाना, नट्स, और हरे पत्तों का सेवन करना फायदेमंद होता है.
  • नियमित व्यायाम: योग, व्यायाम और कार्डियो एक्सरसाइज दिल की सेहत को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.
  • तंबाकू और शराब को छोड़े: तंबाकू और शराब का सेवन दिल की सेहत को खराब कर सकता है, इन्हें छोड़ने में सहायता लें.
  • स्ट्रेस प्रबंधन: योग, मेडिटेशन, या पसंदीदा गतिविधियों में समय बिताने से स्ट्रेस को कम किया जा सकता है.
  • नियमित जांच और पर्याप्त नींद: नियमित डॉक्टर की जांच करवाना और पर्याप्त नींद लेना दिल के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.
  • वजन पर नियंत्रण: सही वजन बनाए रखना दिल की सेहत के लिए महत्वपूर्ण है.
  • नमक का कम सेवन: अधिक नमक का सेवन दिल की सेहत को खराब कर सकता है, इसलिए मात्रा को कम करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news