Paalak ke Fayde: पालक उबालकर गलती से भी न फेंके गरम पानी, पत्तों से ज्यादा सेहत को देता फायदा; जान लें कमाल के ये लाभ
Advertisement
trendingNow11484622

Paalak ke Fayde: पालक उबालकर गलती से भी न फेंके गरम पानी, पत्तों से ज्यादा सेहत को देता फायदा; जान लें कमाल के ये लाभ

Benefits of Spinach Water: जब आप पालक का साग बनाते हैं तो उसके गरम पानी को फेंकने की गलती न करें. उस पानी में इतने सारे पोषक तत्व होते हैं कि वह आपकी आधी बीमारियों को पनपने से पहले ही दूर कर देते हैं. आज हम पालक के पानी के फायदे आपको बताते हैं.

Paalak ke Fayde: पालक उबालकर गलती से भी न फेंके गरम पानी, पत्तों से ज्यादा सेहत को देता फायदा; जान लें कमाल के ये लाभ

Palak ka Pani Peene ke Fayde: सर्दियों में कई ऐसी सब्जियां बाजार में बिकती हैं, जो न केवल सर्दी दूर भगाने में इस्तेमाल होती हैं बल्कि शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ा देती हैं. उन्हीं में से एक है पालक. पालक का न केवल साग बनाकर खाया जा सकता है बल्कि आप उसके परांठे या सब्जी बनाकर खा सकते हैं. काफी लोग पालक को उबालने के बाद उसके गरम पानी को फेंक देते हैं. उन्हें यह जानकारी ही नहीं होती कि जिस पानी को वे वेस्ट समझकर फेंक रहे हैं, उसमें सेहत के लिए कई पोषक तत्व मौजूद हैं. आज हम आपको पालक के पानी के फायदों के बारे में अवगत करवाते हैं. 

पालक का पानी पीने के फायदे (Palak ka Pani Peene ke Fayde) 

आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद 

पालक का गरम पानी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. उस पानी में विटामिन-ए होता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सीधा जिम्मेदार होता है. इसके साथ ही उसमें ल्यूटिन और जेक्साथिन (lutein and zeaxanthin) जैसे एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो आंखों की कोशिकाओं को मजबूत करते हैं. 

स्किन को रखता है टाइट और फिट

पालक को उबालने के बाद निकला गरम पानी (Spinach Water Benefits) पीने से शरीर के अंदर के टॉक्सिक बाहर निकलने लग जाते हैं. इससे चेहरे पर मुहांसे होने की समस्या खत्म हो जाती है और बॉडी ग्लो करने लगती है. इस पानी से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन फी सही रहता है. 

बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता 

पालक के बचे हुए गरम पानी (Palak ka Pani Peene ke Fayde) में एंटी-ऑक्सिडेंट्स और प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व शामिल होते हैं. जिनके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है. 

बाल होते हैं मजबूत और सुंदर 

पालक का गरम पानी (Spinach Water Benefits) पीने से सिर के बालों को बहुत फायदा पहुंचता है. उसमें प्रोटीन और आयरन शामिल होते हैं. जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और उनके सफेद होने की स्पीड भी कम हो जाती है. 

पेट के लिए फायदेमंद

जिन लोगों को अक्सर पेट की गड़बड़ी रहती है, उनके लिए पालक का पानी पीना (Palak ka Pani Peene ke Fayde) बहुत फायदा पहुंचाता है. इसकी वजह से उनका मेटाबोलिज्म बढ़ता है, जिससे पेट का पाचन तंत्र सही तरीके से काम कर पाता है. इस पानी को पीने से कब्ज की समस्या भी खत्म हो जाती है. 

ऐसे पिएं पालक का गरम पानी 

पालक को उबालने के बाद उसमें से सारे पत्ते बाहर निकाल लें. इसके बाद बचे हुए पानी (Spinach Water Benefits) को छानकर एक गिलास में भर लें. फिर उसमें काला या सफेद नमक मिलाएं और चाय की तरह घूंट-घूंटकर पी जाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news