Diabetes: डायबिटीज में कौन से फूल की पत्तियां है फायदेमंद? डाइटीशियन से जानिए इसका नाम
Advertisement
trendingNow12112696

Diabetes: डायबिटीज में कौन से फूल की पत्तियां है फायदेमंद? डाइटीशियन से जानिए इसका नाम

Sadabahar Leaves Health Benefits: आपने सदाबहार के खूबसूरत पौधों को जरूर देखा होगा, लेकिन क्या इसके पत्तियों के जरिए डायबिटीज के मरीजों की मदद की जा सकती है?

Diabetes: डायबिटीज में कौन से फूल की पत्तियां है फायदेमंद? डाइटीशियन से जानिए इसका नाम

Sadabahar Leaves for Type 2 Diabetes: डायबिटीज भारत ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में एक बेहद कॉमन डिजीज बन चुकी है और करोड़ों की तादाद में लोग इसके शिकार हो रहे हैं. इसकी वजह जेनेटिक हो सकती है, लेकिन आमतौर पर ये खराब जीवनशैली और अनहेल्दी फूड की वजह से भी हो सकता है. मधुमेह रोगियों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होता है वरना कई अन्य बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. आइए जानते हैं कि वो क्या नेचुरल चीज है जिनकी मदद से ब्लड शुगर लेवल कम किया जा सकता है.

डायबिटीज का दुश्मन है सदबहार का पौधा

मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि ग्लूकोज लेवल कंट्रोल करने के लिए जरूरी नहीं है कि आप महंगी दवाइयों का ही इस्तेमाल करें कुछ घरेलू और प्राकृतिक उपायों के जरिए भी अच्छा रिजल्ट हासिल किया जा सकता है. ऐसे में सदाबहार फूल की पत्तियां आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं.

औषधीय गुणों से भरपूर है सदाबहार

डाइटीशियन आयुषी ने बताया कि सदाबहार के पौधे का इस्तेमाल में सदियों से आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर किया जाता रहा है. ये डायबिटीज ही नहीं, गले में खराश, ल्यूकेमिया और मलेरिया जैसे बीमारी में हर्बल इलाज का जरिया है. इस पौधे में एल्कलॉइड और टैनिन जैसे अहम कंपाउंड पाए जाते हैं. इसके अलावा इस प्लांट में 100 से भी अधिक अल्कलॉइड होते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं.

fallback

ब्लड शुगर लेवल होता है कंट्रोल

डाइटीशियन आयुषी के मुताबिक सदाबाहर की पैदावार मूल रूप से अफ्रीकी आइलैंड मेडागास्कर में होती है, लेकिन भारत में भी ये आसानी से मिल जाता है, इसके गुलाबी और सफेद फूल दिखने में काफी खूबसूरत होते हैं, यही वजह है कि कई लोग इसे सजावट के लिए इस्तेमाल करते हैं. इसकी हरी पत्तियां टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए प्राकृतिक औषधि के तौर पर काम कर सकती है. ये ब्लड शुगर लेवल को ज्यादा बढ़ने से रोक सकता है.

 

कैसे करें सदाबहार का इस्तेमाल?

सबसे पहले सदाबहार की पत्तियों को धूप में सुखा लें और फिर इसे पीस लें और एक एयर टाइट शीशी में रख लें. रोजाना आप पानी या ताजे फलों के रस के साथ इस पाउडर को मिक्स कर लें और फिर सेवन करें. आप चाहें तो हर दिन 2 से 4 पत्तों को चबा सकते हैं. इसके गुलाबी फूलों में भी एंटी डायबेटिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है. इन फूलों को एक कप पानी में उबाल लें और फिर इसे छन्नी से छान लें. अब हर सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news